होम / Jal Jeevan Mission घुमारवीं में जल जीवन मिशन के तहत 83 करोड़ रुपए किए जा रहे खर्च – राजिंद्र गर्ग 

Jal Jeevan Mission घुमारवीं में जल जीवन मिशन के तहत 83 करोड़ रुपए किए जा रहे खर्च – राजिंद्र गर्ग 

• LAST UPDATED : January 22, 2022
जल जीवन मिशन के तहत 7.70 करोड़ से पनोल अमरपुर उठाऊ पेयजल योजना का निर्माण कार्य प्रगति पर 

बिलासपुर। 
Jal Jeevan Mission: खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजिन्द्र गर्ग ने कहा है कि घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र में 83 करोड़ रुपए जल जीवन मिशन के तहत खर्च किए जा रहे हैं, ताकि लोगों की पेयजल समस्या का समाधान किया जा सके। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत 53 करोड़ की राशि से घुमारवीं की पेयजल योजना का काम जोरों से चल रहा है।
इस पेयजल योजना में मेहरन तथा लदरौर में पेयजल टैंकों का निर्माण कार्य प्रगति है। इस पेयजल योजना से अनेक पेयजल योजनाओं को पेयजल उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत सरकार द्वारा जून 2022 तक हर घर में नल से जल उपलब्ध करवाया जाएगा। सरकार का लक्ष्य है कि कोई भी घर बिना नल के न रहे और कोई नल बिना पानी के न रहे।

लोगों की समस्याएं की बात की (Jal Jeevan Mission)

वे शनिवार को घुमारवीं के पनोल में लोगों की समस्याएं को सुनने के दौरान बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि 7 करोड़ 70 लाख रुपए से पनोल-अमरपुर उठाऊ पेयजल योजना का निर्माण कार्य प्रगति पर है। उन्होंने बताया कि पनोल-अमरपुर उठाऊ पेयजल योजना से ग्राम पंचायत पनोल तथा अमरपुर के लोगों को पेयजल की सुविधा प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस पेयजल को माह मार्च तक पूर्ण कर लिया जाएगा, ताकि लोगों की पानी की समस्या का समाधान हो सके।

उन्होंने बताया कि खरला में चार इंच का बोरवेल का सर्वेक्षण करवाया गया है, जिससे गांव खरला और कुरलाग के लोगों की पेयजल की समस्या को दूर किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पनोल पंचायत की कम वोल्टेज की समस्या का जल्द समाधान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार सभी क्षेत्रों में एक सम्मान विकास कर रही है।

सरकार ने किया अच्छा काम (Jal Jeevan Mission)

मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा 65 से 69 वर्ष की पात्र महिलाओं को एक हजार रुपए की सामाजिक सुरक्षा पेंशन बिना किसी आय सीमा के प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि सरकार महिला सशक्तिकरण के लिए अनेक कदम उठा रही है।

आईआरडीपी के परिवारों की बेटियों की शादी के लिए मुख्यमंत्री शगुन योजना से 31 हजार रुपए और मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में 51 हजार रुपए प्रदान किए जा रहे हैं। बेटी है अनमोल कार्यक्रम में जन्म से ही बेटियों के नाम जो एफडी पहले 12 हजार रुपए थी उसे अब बढ़ाकर 21 हजार रुपए का कर दिया गया है।

यें लोग रहे मौजूद (Jal Jeevan Mission)

गर्ग ने कहा कि वर्तमान सरकार का गठन होते ही प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा पहली केबिनेट बुजुर्गों को समर्पित करते हुए सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लिए बुजुर्गों की आयु सीमा 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष कर दी और पेंशन राशि को भी 750 रुपए से बढ़ाकर 1500 रुपए किया गया जिससे लाखों बुजुर्ग लाभान्वित हुए।
इस अवसर पर भाजपा मंडल अध्यक्ष सुरेश ठाकुर, कैप्टन रणजीत सिंह, दिलीप कुमार, रमेश वर्मा, उप प्रधान राजकुमार, महिला मोर्चा सचिव सरोज, अधिशाषी अभियंता जल शक्ति अरविंद वर्मा, एसडीओ लोक निर्माण मनोहर, अधिवक्ता अनिल कुमार, सहित अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।
Jal Jeevan Mission
Connect with us : Twitter | Facebook | Youtube
SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox