होम / Kargil War Story: कारगिल युद्ध के “राइफलमैन” संजय कुमार और कारगिल की कहानी

Kargil War Story: कारगिल युद्ध के “राइफलमैन” संजय कुमार और कारगिल की कहानी

• LAST UPDATED : July 26, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Kargil War Story, Himachal: संजय कुमार का जन्म हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर जिले के कलोल बकैन गांव में हुआ था। सेना में भर्ती होने से पहले वह नई दिल्ली में कैब चलाते थे। सेना में शामिल होने के लिए अंतिम रूप से चुने जाने से पहले उनका आवेदन तीन बार खारिज कर दिया गया था।

उनकी यूनिट, जम्मू और कश्मीर राइफल्स की 13वीं बटालियन, जून से जुलाई 1999 के कारगिल युद्ध में एरिया फ्लैट टॉप के महत्वपूर्ण दुश्मन गढ़ पर कब्जा करने के आरोप में एक टास्क फोर्स का हिस्सा थी। पाकिस्तान ने क्षेत्र पर नियंत्रण बनाए रखा। लगभग 150 मीटर दूर, चट्टान पर चढ़ने के बाद, दुश्मन के बंकर से मशीन-गन की गोलीबारी में टीम को नीचे गिरा दिया गया था।

स्थिति की गंभीरता और एरिया फ़्लैट टॉप की विजय में इस बंकर के महत्व को समझते हुए, कुमार अकेले ही किनारे पर चढ़ गए, और स्वचालित गोलाबारी के बीच दुश्मन के बंकर में घुस गए। लगभग तुरंत ही, उसकी छाती और बांह में दो गोलियां लगीं, जिससे उसका अत्यधिक खून बहने लगा।

इस तथ्य के बावजूद कि बंदूक की गोली से उसके शरीर से खून बह रहा था, उसने बंकर की ओर अपना हमला जारी रखा। उन्होंने आमने-सामने की लड़ाई में दुश्मन के तीन सैनिकों को मार गिराया। फिर उसने दुश्मन की मशीन गन पकड़ ली और दुश्मन के दूसरे बंकर की ओर बढ़ गया। उन्होंने विरोधी सैनिकों को उनके स्टेशन से बाहर निकलते ही मार डाला, जिससे वे पूरी तरह आश्चर्यचकित रह गए। पलटन के शेष सदस्य उनके प्रदर्शन से प्रेरित थे और उन्होंने आक्रमण किया, फीचर पर हमला किया और एरिया फ़्लैट टॉप पर कब्ज़ा कर लिया।

4 जुलाई 1999 को, राइफलमैन संजय कुमार ने स्वेच्छा से मुश्कोह घाटी में प्वाइंट 4875 के फ्लैट टॉप पर कब्जा करने के लिए आक्रामक कॉलम का मुख्य स्काउट बनने का काम सौंपा। राइफलमैन संजय कुमार ने स्थिति की गंभीरता को देखा और अपनी व्यक्तिगत सुरक्षा की परवाह न करते हुए, अपने हमले के दौरान दुश्मन पर हमला कर दिया, जब एक संगर से दुश्मन की स्वचालित गोलीबारी का कड़ा विरोध किया गया और स्तंभ को रोक दिया गया। बाद में आमने-सामने की लड़ाई में उसने तीन आक्रमणकारियों को मार डाला और खुद को बुरी तरह घायल कर लिया। उसने घायल होने के बावजूद दूसरे सेंगर पर आक्रमण किया। प्रतिद्वंद्वी ने पूरी तरह से आश्चर्यचकित होकर यूनिवर्सल मशीन गन को छोड़ दिया और काम करना शुरू कर दिया।

एक राइफलमैन संजय कुमार ने यूएमजी उठाया और भाग रहे प्रतिद्वंद्वी को मार गिराया। इस तथ्य के बावजूद कि उसका गंभीर रूप से खून बह रहा था, उसने बाहर निकालने से इनकार कर दिया। उनकी ओर से किए गए वीरतापूर्ण कदम ने उनके सहयोगियों को प्रेरित किया, और उन्होंने खतरनाक इलाके को नजरअंदाज कर दिया और दुश्मन के खिलाफ हमला कर दिया, और फ्लैट टॉप क्षेत्र को दुश्मन की पकड़ से छीन लिया।

दुश्मन के सामने राइफलमैन संजय कुमार ने उल्लेखनीय बहादुरी, शांत साहस और सर्वोच्च कोटि के कर्तव्य के प्रति समर्पण का प्रदर्शन किया। उसी लड़ाई में शामिल अन्य लोगों के साथ कुमार के अनुभव को फिल्म एलओसी कारगिल में दर्शाया गया था, जिसमें उनकी भूमिका सुनील शेट्टी ने निभाई थी।

ये भी पढ़े- शहीद पिता से प्रेरित हो उन्ही के पथ पर चल देश सेवक बनने का किया निर्णय

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox