होम / Kiratpur Manali Fourlane: फोरलेन को लेकर बड़ा फैसला! अब तीन टोल प्लाजा पर कार चालकों को देने होंगे इतने रुपये

Kiratpur Manali Fourlane: फोरलेन को लेकर बड़ा फैसला! अब तीन टोल प्लाजा पर कार चालकों को देने होंगे इतने रुपये

• LAST UPDATED : June 8, 2023

India News(इंडिया न्यूज़),  Kiratpur Manali Fourlane:  कीरतपुर से मनाली तक फोरलेन पर तीन टोल प्लाजा पर पर्यटकों व अन्य वाहन चालकों को टोल देना होगा। ऐसे में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) इसी महीने तकोली टोल प्लाजा शुरू करने की तैयारी कर रहा है। फोरलेन पर कार चालकों को तीन टोल पर करीब 350 रुपये टोल देना होगा। हालांकि, कमर्शियल वाहनों के लिए ये दरें अलग होंगी। तकोली टोल प्लाजा के टेंडर जारी कर दिए गए हैं। इसके लिए एजेंसी भी फाइनल कर ली गई है। अब बाकी प्रक्रिया पूरी कर इसी माह यहां कर्मचारियों की पदस्थापना कर दी जाएगी। कीरतपुर से मनाली तक इस फोर लेन पर तीन टोल प्लाजा बनाए गए हैं। इसमें पहला टोल बिलासपुर के गरमोरा, दूसरा बिलासपुर के बलोह और तीसरा टकोली में है।

जल्द ही कर दिए जाएंगे दोनों टोलों के टेंडर को जारी

हालांकि अभी तक गरमोरा और बलोह टोल के टेंडर नहीं हुए हैं। एनएचएआई ने दोनों टोलों की टेंडर प्रक्रिया पूरी करने के लिए फाइल दिल्ली भेज दी है। जल्द ही दोनों टोलों के लिए टेंडर जारी किए जाने की संभावना है। कारों के अलावा फोरलेन पर बसों, ट्रकों और हल्के व्यावसायिक वाहनों के लिए भी टोल की दरें लगभग तय कर दी गई हैं। टेंडर के बाद अभी तक उन्हें आधिकारिक बनाना बाकी है। एनएचएआई के अधिकारियों के मुताबिक, गैरमोरा टोल पर कार चालकों को 170 रुपये तक का भुगतान करना होगा। वहीं, बलोह टोल पर करीब 70 रुपये देने होंगे। तकोली में कार चालकों को करीब 110 रुपये देने होंगे। इसके अलावा अन्य वाहनों के लिए टोल की दरें अलग होंगी। किरतपुर से बिलासपुर आने वालों को गरमोरा पर ही टोल देना होगा। वहीं फोरलेन से शिमला से हमीरपुर जाने वालों को कहीं भी टोल नहीं देना होगा।

हर वहानों को होगा अलग-अलग टोल टैक्स

हल्के व्यावसायिक वाहनों की बात करें तो गरमोरा में उनके लिए टोल टैक्स करीब 270 रुपये होगा। बलोह में यह 120 से ऊपर होगा। जबकि टकोली का किराया करीब 185 रुपये होगा। गरमोरा में बसों और ट्रकों का टोल करीब 570 रुपये होगा। तकोली में यह करीब 385 रुपये होगा। बता दें कि फोरलेन पर सिंगल एक्सएल, डबल एक्सएल और अन्य तरह के माल वाहकों के लिए टोल की दरें अलग-अलग होंगी।

प्रक्रिया पूरी होते ही शुरू कर देंगे टोल

तकोली टोल प्लाजा के लिए टेंडर जारी कर दिया गया है। इसकी राशि की जानकारी आधिकारिक पत्र मिलने के बाद दी जाएगी। टोल के लिए एजेंसी फाइनल कर ली गई है। बाकी प्रक्रिया पूरी होते ही टोल शुरू कर दिया जाएगा। यह टोल इसी महीने से शुरू कर दिया जाएगा। अन्य टोल के टेंडर के लिए फाइल भेज दी गई है।

Reported By : Kashish Goyal

ये भी पढ़ें- Himachal: कोर्ट के लॉकअप में 35 चालकों ने काटी एक दिन की सजा, शराब पीकर गाड़ी चलाते पकड़े गए थे आरोपी

 

 

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox