होम / Krishna Janmashtami 2023: “नंद के आनंद भयो जय कन्हैया लाल की” श्री कृष्ण का किया गया शिमला में धूमधाम से स्वागत, भक्तों की जयघोष से गूंजा मंदिर

Krishna Janmashtami 2023: “नंद के आनंद भयो जय कन्हैया लाल की” श्री कृष्ण का किया गया शिमला में धूमधाम से स्वागत, भक्तों की जयघोष से गूंजा मंदिर

• LAST UPDATED : September 7, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Krishna Janmashtami 2023, Himachal: हिमाचल की राजधानी शिमला के मंदिरों में रात 12 बजे कृष्ण जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया गया। नंद के आनंद भयो जय कन्हैया लाल की, आया रे आया माखन चोर के भजनों से भगवान श्रीकृष्ण का भक्तों ने भव्य स्वागत किया। इस दौरान मंदिरों में भगवान के बाल रूप का महाभिषेक हुआ और केक काटा गया। राधा-कृष्ण मंदिर गंज बाजार में रात 11:30 बजे वृंदावन वाले नितिन भारती ने श्रद्धालुओं को कृष्ण जन्म कथा सुनाई। इसके बाद पंचामृत दूध, दही, घी, शकर, शहद से कृष्ण के बाल रूप का महाभिषेक हुआ। मंदिर के पुजारी पंडित सुशील शर्मा ने भगवान कृष्ण का भव्य शृंगार किया। लक्ष्मी नारायण मंदिर छोटा शिमला, लक्ष्मी नारायण मंदिर कसुम्पटी, कालीबाड़ी मंदिर में रात 12:00 बजे कृष्ण जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया गया।

राधा-कृष्ण मंदिर में उमड़ी भीड़, वृंदावन की झलक आई नजर 

राधा-कृष्ण मंदिर गंज बाजार में बुधवार को कृष्ण जन्मोत्सव पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी। सुबह से देर शाम तक बिहारी जी के दर्शनों के लिए भक्तों की लंबी कतारें लगी रहीं। कन्हैया के जन्मदिन पर भक्तों ने माखन, मिश्री, नारियल, फल और मेवा का भोग लगाया। भक्तों की भारी भीड़ को देखते हुए मंदिर के कपाट बंद नहीं किए गए। इससे पहले दोपहर की आरती के बाद 12 से दोपहर 4 बजे तक मंदिर के कपाट बंद रहते थे। इस दौरान एसडी स्कूल के एनसीसी, एनएसएस और स्काउट एंड गाइड के विद्यार्थियों ने मंदिर में सेवा की। वृंदावन, बरसाना और यमुनानगर से आए कलाकारों ने भजन गाए। राधा निकुंज धाम बरसाने वाले कमल रामजी दास और स्वामी रामजी दास ने नंद यशोदा की आंख का तारा, जहां ले चलोगे वहीं मैं चलूंगी भजन गाए। यमुनानगर वाले रूपम दीदी ने प्रीता तेरे नाल लाइयां वे सांवरें, किशोरी जी मेरी है मेरा है बरसाना भजन गाकर श्रद्धालुओं को झूमने पर मजबूर कर दिया। इसके बाद वृंदावन धाम वाले नितिन भारती ने राधा- कृष्ण के सुंदर भजन गाए।

Krishna Janmashtami 2023

Krishna Janmashtami 2023

 

 

मटकी केक की हुई खुब बिक्री

शहर में रात 12:00 बजे कृष्ण जन्मोत्सव मनाने के लिए लोगों ने बुधवार को केक की जमकर खरीददारी की। इस दौरान लोगों ने विशेष रूप से मटकी वाले केक के ऑर्डर दिए। लोअर बाजार विक्रेता तरुण राणा ने बताया कि उन्हें सोमवार से केक बनाने के आर्डर आए थे। इस बार मटकी वाले केक की अधिक मांग रही। यह केक 200 से 2000 रुपये तक बिका।

Krishna Janmashtami 2023

Krishna Janmashtami 2023

जन्माष्टमी के अवसर पर टुटू चौक पर फोड़ी मटकी

लक्ष्मी नारायण मंदिर टुटू में बुधवार को श्रीकृष्ण जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया गया। रामलीला धार्मिक कल्याण समिति की ओर से मटकी फोड़ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। बच्चों ने कृष्ण बनकर मटकी फोड़ी। वृंदावन से आए कलाकारों ने राधा-कृष्ण का मनमोहक नृत्य पेश किया। इस दौरान शोभा यात्रा भी निकाली गई। लक्ष्मी नारायण मंदिर से टुटू बाजार होते हुए गोशाला तक लोग नाचते गाते हुए पहुंचे। इस दौरान कृष्ण मटकी के साथ छोटे बच्चे, राधा- कृष्ण, कंस, सुदामा की झांकियां निकाली गईं। इसके बाद लक्ष्मी नारायण मंदिर में कीर्तन हुआ। माखन मिश्री का भोग बांटा गया। इस मौके पर कामनापूर्णी गोशाला समिति के अध्यक्ष सुरेंद्र ठाकुर, पार्षद मोनिका भारद्वाज, लक्ष्मी नारायण मंदिर सभा के अध्यक्ष ओमप्रकाश शर्मा और सुरेंद्र मौजूद रहे।

यह भी पढ़े-  

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox