होम / Lok Sabha Election 2024: 2024 के लोकसभा चुनाव पर BJP की नजर, दलितों को लुभाने के लिए शुरू करेगी ये अभियान

Lok Sabha Election 2024: 2024 के लोकसभा चुनाव पर BJP की नजर, दलितों को लुभाने के लिए शुरू करेगी ये अभियान

• LAST UPDATED : March 6, 2023

 

इंडिया न्यूज़, (Ghar Ghar Jodo Campaign): साल 2024 में होने वाला लोकसभा चुनाव नजदीक आता जा रहा है। इस चुनाव को जीतने के लिए सभी पार्टियां तैयारी में जुट गई हैं। ऐसे में बीजेपी 2019 के लोकसभा चुनाव में जीत को दोहराना चाहती है साथ ही 2019 में मिली सीटों के रिकॅार्ड को भी तोड़ना चाहती है। इसके लिए पार्टी ने तैयारी कर ली है। देश भर में बीजेपी घर-घर जोड़ो चुनावी अभियान की शुरुआत करने वाली है। इस अभियान के माध्यम से बीजेपी दलितों और अनुसूचित जातियों के पैठ बनाने की पूरी कोशिश करेगी क्योंकि देश में 17 प्रतिशत आबादी इन्हीं की है।

  • बीजेपी लोकसभा चुनाव में जीत के लिए शुरू करने जा रही अभियान
  • अभियान के तहत बीजेपी दलितों में बनाएगी अपनी पैठ
  • देश में 17 प्रतिशत आबादी दलितों की हैं
  • देश में लोकसभा की 131 सीटें हैं रिजर्व

14 अप्रैल से 5 मई तक चलेगा अभियान

बीजेपी देश भर में 14 अप्रैल से 5 मई तक घर-घर जोड़ो चुनावी अभियान चलाएगी जिसके तहत बीजेपी नेता दलितों की बस्तियों में जाएंगे। 14 अप्रैल को अंबेडकर जयंती और 5 मई को बुद्ध जयंती है। इस दौरान बीजेपी पार्टी घर-घर जोड़ो अभियान चलाने जा रही है। इस अभियान के जरिए पार्टी के नेता सरकारी योजनाओं से वंचित दलितों को सरकार की योजनाओं का लाभ दिलाएंगे। इस अभियान का समापन दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में किया जाएगा। समापन के दौरान एक कार्यक्रम भी रखा गया है जिसमें पीएम दलित समुदायों को संबोधित कर सकते हैं।

2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने 77 रिजर्व सीटों पर की जीत हासिल

देश में लोकसभा की 131 सीटें रिजर्व हैं। जिसमें 84 अनुसूचित जाति के लिए और 47 अनसूचित जनजाति के लिए रिजर्व है। इन दलित बहुल वाली सीटों पर कभी कांग्रेस तो कभी बहुजन समाज पार्टी व अन्य पार्टियों का कब्जा हुआ करता था लेकिल साल 2019 के लोकसभा चुनाव में मोदी के नाम की ऐसी चर्चा हुई कि बीजेपी ने 2014 के रिकॅार्ड को तोड़ते हुए 77 रिजर्व सीटों पर कब्जा कर ली।

इसे भी पढ़े- Himachal news: कई देशों के निशाने पर है Tik-tok, जानिए क्यों किया जा रहा बैन

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox