होम / Mann Ki Baat: PM ने जिस शख्स का किया था जिक्र, उसने प्रधानमंत्री से अब अपने इस इलाज के लिए मांगी मदद

Mann Ki Baat: PM ने जिस शख्स का किया था जिक्र, उसने प्रधानमंत्री से अब अपने इस इलाज के लिए मांगी मदद

• LAST UPDATED : April 30, 2023

India news (इंडिया न्यूज़), Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘मन की बात’ रेडियो शो जो आज यानी 30 अप्रैल को अपने 100 एपिसोड पूरे करने जा रहे हैं। पर पीएम मोदी ने अपने ‘मन की बात’ के 95वें एपिसोड में हिमाचल प्रदेश के सोलन निवासी विपुल गोयल कि बात करते हुऐ बताया था कि विपुल गोयल सोलन केंद्र के महासचिव है और वो खुद हि इस बीमारी से ग्रसित हैं।  जिसके बाद गोयल ने एएनआई से बात करते हुए कहा कि उन्हें खुशी है कि प्रधानमंत्री ने अपने ‘मन की बात’ कार्यक्रम के माध्यम से लोगों को एक ऐसी बीमारी के बारे में बताया जिसके बारे में शायद ही कोई जानता हो।

पीएम मोदी बोले जल्द ही भारत में उपलब्ध होगा इसका इलाज

अपको बता दें कि इस बीमारी का इलाज अभी तक देश में उपलब्ध नहीं है। पर पीएम मोदी ने अपने कार्यक्रम ‘मन की बात’ के जरिए सबको भरोसा दिलाया है कि भारत में जल्द ही इस बीमारी का इलाज उपलब्ध होगा। जिसके बाद गोयल ने कहा कि जो हजारों मरीज हमारे देश में इससे पीड़ित हैं, उन्हें इसका लाभ मिलेगा।”

13-14 साल के थे गोयल जब उन्हें ये बीमारी हुई

गोयल जिनकी उम्र अभी 65 साल है। वहीं उनको ये बीमारी जब हुई थी जब वो 13-14 साल के थे। जिसके बाद उनेहोंने बताया कि इस समय मरीजों को मानसिक रूप से तैयार रहना होता है क्योंकि कई तरह की थैरेपी लेनी होती है। वहीं उन्होंने ये भी बताया कि, ‘काउंसलिंग, हाइड्रोथेरेपी और फिजियोथेरेपी की मदद से मरीजों को निराशावादी होने से बचाया जा सकता है और मुख्यधारा में जोड़ा जा सकता है। हालांकि इससे पीड़ित कई लोग सामान्य लोगों की तरह जीवन जी रहे हैं और अपना काम कर रहे हैं।”

कितने की है स्पाइनल मस्कुलर की दवाई

गोयल ने बताया कि स्पाइनल मस्कुलर एट्रोफी है, जिसकी दवाओं की कीमत लगभग 18 से 20 करोड़ रुपये है। वहीं उन्होंने ये भी बताया कि भारत में मस्कुलर डिस्ट्रॉफी की दवा का परीक्षण किया जा रहा है। वहीं “हाल ही में इसका परीक्षण किया गया है जो सफल रहा है और अब उसके बाद ये उम्मीद की जा रही है कि इस बीमारी का इलाज जल्द ही भारत में होगा, वो भी सस्ते दामों में। इससे पीड़ित लोगों को बीमारी का इलाज भी आसानी से उपलब्ध हो सकेगा।” 

ये भी पढ़ें-Maan Ki Baat: PM मोदी ने अपने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में आखिर हिमाचल के इस शख्स का क्यों किया जिक्र?

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox