होम / Manali Floods: सैकड़ों को दिया जीवनदान, पर्वतारोहण और खेल संस्थान ने 16,000 फीट पर भी किया रेस्क्यू मिशन

Manali Floods: सैकड़ों को दिया जीवनदान, पर्वतारोहण और खेल संस्थान ने 16,000 फीट पर भी किया रेस्क्यू मिशन

• LAST UPDATED : July 25, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Manali Floods, Himachal:  हिमाचल प्रदेश में चाहे कोई प्राकृतिक आपदा हो या पर्वतारोहियों के साथ कोई घटना घटी हो, इन परिस्थितियों में फंसे लोगों की जान बचाने से अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण एवं खेल संस्थान कभी पिछे नहीं हटा है। संस्थान के अनुभवी युवाओं ने आज तक सैकड़ों लोगों को जीवन दान दिया है। पहाड़, ग्लेशियर और नदी से रेस्क्यू करने में यह संस्थान एक अहम भूमिका निभाता है। तोष और शाक्टी के जंगलों में फंसे भेड़ पालक और भेड़ बकरियों को रेस्क्यू करने के लिए भी संस्थान तीन टीमें भेज रहा है। इसके अलावा एडवेंचर टूर ऑपरेटर एसोसिएशन के सदस्य भी रेस्क्यू ऑपरेशन में आगे रहे हैं।

सैंकड़ों रेस्क्यू ऑपरेशन में कई की बचाई जान

अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण एवं खेल संस्थान अब तक सैंकड़ों रेस्क्यू ऑपरेशन चला चुका है। इसमें कई लोगों की जान बचाई गई। 10 जुलाई को ब्यास नदी में आई बाढ़ में 29 लोग फंस गए। किसान भवन में रह रहे लोगों को बचाने के लिए संस्थान के जांबाज सुबह मौके पर पहुंचे। सभी लोगों को बचाया गया। पांच जुलाई को श्रीखंड महादेव में बर्फीली हवाएं चलने और बर्फबारी के कारण फंसे करीब 240 श्रद्धालु बचाए गए। करीब 16,000 फीट की ऊंचाई पर यह रेस्क्यू चला। पहाड़, ग्लेशियर और नदी को पार करा सभी श्रद्धालु को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया।

तोष और शाक्टी के लिए भेजी 3 टीमें

नौ जुलाई को हनुमान टिब्बा में लापता दो पर्वतारोहियों के शव लेन में भी संस्थान की भूमिका अहम रही। संस्थान ने 9 से 16 जुलाई तक खराब मौसम के बावजूद रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया। इसमें स्थानीय पर्वतारोहियों ने अहम भूमिका निभाई। 14 नवंबर 2022 को मढ़ी में गिरने से एक महिला की टांग फ्रेक्चर हो गई थी। इस महिला को रेस्क्यू करने में भी संस्थान की टीम आगे रही। अली रतनी टिब्बा में वायु सेना के साथ भी संस्थान टीम रेस्क्यू चला चुकी है। रतनी टिब्बा में बर्फबारी के कारण पांच लोग लापता हो गए थे। करीब तीन सालों में संस्थान ने 100 से अधिक रेस्क्यू ऑपरेशन चलाए हैं। इसमें सैकड़ों की जान बचाई गई। अब तोष और शाक्टी के लिए तीन अलग-अलग टीमें भेजी जा रही हैं।

अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण एवं खेल संस्थान

एडवेंचर टूर ऑपरेटर एसोसिएशन वर्ष 2017 से अब तक 87 रेस्क्यू ऑपरेशन चला चुका है। एसोसिएशन के महासचिव पिंटू ने बताया कि एसोसिएशन ने सैकड़ों लोगो की जान बचाई। हाल ही में विभिन्न स्थानों में फंसे इजरायल के पर्यटकों को भी बचाया है। एसोसिएशन ने काजा, सांगला, पार्वती घाटी से करीब 95 इजरायली पर्यटक निकाले हैं।

ये भी पढ़े- आईआईटी मंडी द्वारा तैयार इस एप से हो सकेंगी बुखार, बीपी और शुगर की टैस्टिंग, शरीर को बिना टच किया प्राप्त होंगे रिजल्ट

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox