होम / Mandi News: हिमाचल के मंडी जिले मेें 16-17 अगस्त को बंद रहेंगे सभी स्कूल-कॉलेज, आपात स्थिति केे लिए हेल्पलाइन नंबर जारी

Mandi News: हिमाचल के मंडी जिले मेें 16-17 अगस्त को बंद रहेंगे सभी स्कूल-कॉलेज, आपात स्थिति केे लिए हेल्पलाइन नंबर जारी

• LAST UPDATED : August 16, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Mandi News, Himachal: हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले के सभी शिक्षण संस्थान 16 तथा 17 अगस्त को भी बंद रहेंगे। जिला दंडाधिकारी और उपायुक्त अरिंदम चौधरी द्वारा इस संबंध में आदेश जारी किए गया । जिले में बरसात एवं लैंडस्लाइड की वजह से अवरुद्ध सड़कों को देखते हुए यह फैसला लिया है। 16 और 17 अगस्त को सभी निजी और सरकारी शिक्षण संस्थानों, व्यावसायिक प्रशिक्षण केंद्रों और आंगनवाड़ी केंद्रों में होगी छुट्टी। अरिंदम चौधरी ने सभी शिक्षण संस्थानों के प्रमुखों से आदेशों की अनुपालन सुनिश्चित बनाने को कहा है।

403 सड़कें ब्लॉक

प्रशासन ने बीते 14 अगस्त को भी भारी बारिश के दृष्टिगत जिले के शिक्षण संस्थानों में छुट्टी घोषित की थी। आदेश में कहा गया है कि जिले में भारी बारिश के कारण जिसके कारण 2 नेशनल हाइवे समेत 403 रोड अवरुद्ध हो गए हैं। अनेक जगहों पर बीच बीच में भूस्खलन हो रहा है। ऐसे में विद्यार्थियों और स्टाफ का शिक्षण संस्थानों के लिए आना सुरक्षा की दृष्टि से खतरनाक है। इसे देखते हुए 16 और 17 अगस्त को जिले के सभी स्कूलों में अवकाश रखा गया है।

अब हर मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी

वहीं, उपायुक्त ने सभी लोगों से सावधानी बरतने की अपील करते हुए नदी-नालों के पास और भूस्खलन सम्भावित क्षेत्रों में न जाने की हिदायत दी है। उन्होंने आग्रह किया कि किसी भी प्रकार की आपात स्थिति में तत्काल जिला आपदा प्रबंधन केंद्र मंडी के मोबाइल नम्बर 8544771889 और 9459455714 पर संपर्क करें।

मंडी से कुल्लू की सड़कें क्षतिग्रस्त

मंडी से कुल्लू जाने वाला नेशनल हाईवे 7 मिल तथा पंडोह डैम के पास बहुत ज्यादा क्षतिग्रस्त है जिसको बहाल होने में अनुमानत: दो हफ्ते से ज्यादा का समय लग सकता है।

मंडी के कुछ मार्ग होंगे जल्द बहाल

मंडी पुलिस ने बताया कि मंडी से कुल्लू बाया कमांड कटौला कल तक बहाल होने की संभावना है। लेकिन यह केवल हल्के वाहनों के लिए चलाया जाएगा। सड़क की हालत के कारण भारी वाहनों को जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। पंडोह से गोहर जाने वाली सड़क आज शाम तक बहाल होने की संभावना है। लेकिन इस सड़क से कुल्लू की ओर आना जाना नहीं हो सकेंगा। दरअसल नेशनल हाईवे पंडोह डैम के पास बहुत ज्यादा क्षतिग्रस्त हुआ है, जिसके बहाल होने में 2 हफ्ते का समय लग सकता है।

मंडी जिला के तहत आने वाली मझबाड पंचायत में पिछले कल हुए भूस्खलन के बाद पुलिस ने दो शव दादी और पोती के बरामद कर लिए हैं। रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद करीबन 24 घंटे पूरे होने पर यहां मलबे से शव बरामद किए हैं।

ये भी पढ़े- स्वतंत्रता दिवस पर सीएम सुक्खू ने रिज पर फहराया तिरंगा, साथ ही की 10 बड़ी घोषणाएं

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox