होम / Mangalwar: मंगलवार के दिन संकट मोचन हनुमान को प्रसन्न करने के लिए पहने इस रंग के कपड़ें

Mangalwar: मंगलवार के दिन संकट मोचन हनुमान को प्रसन्न करने के लिए पहने इस रंग के कपड़ें

• LAST UPDATED : January 30, 2024

India News (इंडिया न्यूज), Mangalwar: हिंदू धर्म में हर दिन का अलग महत्व है। हर दिन अलग-अलग देवी-देवताओं को पूजा जाता है। ठीक उसी तरह मंगलवार के दिन का भी अलग महत्व है। इस दिन बजरंगबली की पूजा अर्चना की जाती है। यदि आप आज के दिन बजरंग बली को खुश करना चाहते है तो कौन से रंग के कपड़े आप पहने। आज के इस आर्टिकल में हम यहीं जानेंगे। चलिए जानते है। साथ ही मंगलवार के दिन बजरंगबली को प्रसन्न करने के लिए किस तरह पूजा अर्चना करें?

मंगलवार का दिन होता संकटमोचन हनुमान जी का 

मंगलवार का दिन संकट मोचन हनुमान का होता है। इस दिन संकट मोचन हनुमान जी की पूजा अचर्ना की जाती है। कहा जाता है कि, मंगलवार के दिन देवों के देव महादेव ने हनुमान के रूप में अवतार लिया था। जिसके चलते ही मंगलवार के दिन बजरंग बली की पूजा अर्चना की जाती है।

मंगलवार के दिन इस रंग के पहने कपड़े

लाल रंग की चीजों का दान करना आज के दिन शुभ माना जाता है। बजरंगबली को पसंद करने के लिए मंगलवार के दिन लाल रंग के कपड़े पहने। लाल रंग के फल,सेब, लाल मसूर की दाल आदि लाल चीजों का दान करके आप संकट मोचन हनुमान जी का आशीर्वाद पा सकते हो।

बजरंगबली को खुश करने के लिए आप गुड का दान कर सकते हैं। ऐसी मान्यता हैं कि, मंगलवार के दिन गुड का दान करने से हनुमान जी की कृपा बनी रहती है।

लड्डू के दान से करें संकट मोचन को खुश: हनुमान जी का प्रिय मिष्ठान लड्डू है। लाल बूंदी वाले लड्डू बजरंगबली के प्रिय है। इसलिए आज के दिन लड्डू का दान करना बेहद ही शुभ माना जाता है।

चढ़ाए तुलसी जी की माला

बजरंगबली को मंगलवार के दिन तुलसी के पत्तों की माला आप चढ़ा सकते है। इससे भी बजरंगबली खुश होते है। तुलसी हनुमान जी को चढ़ाना बेहद ही शुभ माना जाता है। यदि आप बजरंगबली को खुश करना चाहते है तो तुलसी के पत्तों की माला आप चढ़ा सकते है।

मंगलवार के दिन ऐसे करें पूजा-अर्चना

मंगलवार के दिन सुबह स्नान करने के बाद ही बजरंगबली की पूजा अर्चना करें। हनुमान मंदिर जाकर बजरंग बली के दर्शन करें। मंगलवार के दिन घी का दिया जलाकर बजरंग बली को प्रसन्न करें। हर मंगलवार के दिन हनुमान जी को चोला चढ़ाएं, माला अर्पित करें और लड्डुओं का भोग लगाएं। हनुमान चालीसा का पाठ भी जरूर करें।

यदि आप आर्थिक तंगी से गुजर रहे है तो मंगलवार के दिन बंदरों को गुड़, चना, मूंगफली और केला खिलाएं। यदि आप ये चीजें बंदरों को नहीं खिला सकते तो रीब या जरूरतमंदों को इन चीजों का दान कर सकते है। ये उपाय यदि आप 11 दिन करते है तो आपकी आर्थिक तंगी दूर हो जाएगी।

Also Read: Mahatma Gandhi Death Anniversary 2024: महात्मा गांधी जी की पुण्यतिथि को शहीद दिवस के रूप में क्यों मनाते हैं?

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox