होम / MC shimla election: शिमला नगर चुनाव में आदर्श आचार संहिता लागू करने के लिए लगातार निगरानी करें अधिकारी- आदित्य नेगी

MC shimla election: शिमला नगर चुनाव में आदर्श आचार संहिता लागू करने के लिए लगातार निगरानी करें अधिकारी- आदित्य नेगी

• LAST UPDATED : April 12, 2023

MC shimla election: नगर निगम चुनावों के लिए तैनात अधिकारी और कर्मचारी आदर्श आचार संहिता को पूरी तरह से लागू करने के लिए लगातार प्रयास करें। संदिग्ध धन निकासी, शराब के ठेकों और अनैतिक कार्यों पर विशेष नजर रखें ताकि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव हो सकें। नगर निगम चुनावों में विभिन्न तैयारियों को लेकर आयोजित बैठक के दौरान आज (12 अप्रैल) को ये बात जिला निर्वाचन अधिकारी शिमला आदित्य नेगी ने कही। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी-कर्मचारी चुनावों के दौरान राज्य चुनाव आयोग के दिशा निर्देशों का पालन सुनिश्चित करें।

बैंक के अधिकारियों और आबकारी विभाग को दिए दिशा निर्देश

उन्होंने बैंक के अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए कि अधिक मात्रा में होने वाली धन निकासी, संदेहास्पद लेनदेन पर नजर बनाए रखें और इसे आयोग को सूचित करें। साथ ही उन्होंने आबकारी विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि शहर के शराब के ठेकों के साथ-साथ शहर के साथ लगते शराब के ठेकों पर भी नजर बनाए रखें। यदि किसी शराब के ठेके की बिक्री में असामान्य उछाल देखने को मिलता है तो आवश्यक कार्रवाई करें। उन्होंने शहर से सरकार की योजनाओं का प्रचार प्रसार करने वाले होर्डिंग को हटाने के मामले पर भी फीडबैक लिया।

4 से ज्यादा व्यक्ति नामांकन कक्ष में दाखिल नहीं होंगे- राहुल चौहान

आदित्य नेगी ने संवेदनशील और अति संवेदनशील बूथों को लेकर भी अधिकारियों के साथ चर्चा की। पुलिस विभाग के अधिकारियों के साथ नामांकन प्रक्रिया से लेकर चुनाव समाप्ति तक सुरक्षा व्यवस्था पर भी उन्होंने विचार विमर्श किया। उन्होंने कहा कि आदर्श आचार संहिता के पालन के लिए चार निगरानी टीमें भी गठित की जाएंगी। इस दौरान एडीएम राहुल चौहान ने कहा कि चुनाव आयोग के दिशा निर्देशों के अनुसार नामांकन के समय 4 से ज्यादा व्यक्ति नामांकन कक्ष में दाखिल नहीं होंगे। साथ ही नामांकन कक्ष के 100 मीटर दायरे में वाहन का प्रयोग भी वर्जित होगा। उन्होंने कहा कि चुनाव पुर्वाभ्यास संजौली कॉलेज और पोर्टमोर स्कूल में होगा।


149 पोलिंग बूथ के अलावा 4 सहायक बूथ भी बनाए गए- आदित्य नेगी

इस दौरान यह जानकारी भी दी गई कि 149 पोलिंग बूथ के अलावा 4 अन्य सहायक बूथ भी बनाए गए हैं। कुल मिलाकर 153 बूथ पर मतदान किया जाएगा। स्ट्रांग रूम छोटा शिमला स्कूल में होगा और चुनाव परिणाम भी इसी स्थान पर घोषित किए जाएंगे। जिला निर्वाचन अधिकार ने बैठक के अंत में सभी अधिकारियों से आदर्श आचार संहिता के पालन के लिए संजीदगी से कार्य करने की अपील की। इस मौके पर नगर निगम चुनाव से संबंधित विभिन्न अधिकारी, बैंक और आबकारी विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें- MC Shimla election: शिमला नगर निगम चुनाव के लिए कम्यूनिस्ट पार्टी तैयार, जानें किन मुद्दों को लेकर जनता के बीच जाएगी पार्टी

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox