होम / Medical Device Park: मुख्यमंत्री का बड़ा एक्शन, मेडिकल डिवाइस पार्क बनाने की घोषणा

Medical Device Park: मुख्यमंत्री का बड़ा एक्शन, मेडिकल डिवाइस पार्क बनाने की घोषणा

• LAST UPDATED : July 27, 2024

India News HP (इंडिया न्यूज), Medical Device Park: हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुखू ने नालागढ़, सोलन में एक नया चिकित्सा उपकरण पार्क विकसित करने की योजना की घोषणा की है। इस पार्क का निर्माण राज्य सरकार के अपने संसाधनों से किया जाएगा, जिसकी अनुमानित लागत 350 करोड़ रुपये है। मुख्यमंत्री सुखू ने स्पष्ट किया कि इस परियोजना को केंद्र से कोई वित्तीय सहायता नहीं मिलेगी, ताकि राज्य को केंद्र-संबंधित प्रोत्साहनों की बाधाओं के बिना परियोजना कार्यान्वयन में पूर्ण नियंत्रण और लचीलापन मिल सके।

सरकार का लक्ष्य

इस 265 एकड़ के पार्क में राज्य सरकार का लक्ष्य अगले 5-7 वर्षों में भूमि की बिक्री और पार्क द्वारा उत्पन्न अन्य संसाधनों के माध्यम से अनुमानित 500 करोड़ रुपये का राजस्व जुटाना है।

ये भी पढ़ें: पत्नी के जन्मदिन पर एक्टर ने ये क्या हरकत कर दी

नालागढ़ की लगभग 25% भूमि विशेष रूप से चिकित्सा उपकरण निर्माताओं के लिए आरक्षित की जाएगी, जबकि शेष भूमि पर संबद्ध व्यवसायों का निर्माण किया जाएगा। इससे सोलन क्षेत्र में औद्योगीकरण और रोजगार सृजन को बढ़ावा मिलेगा।

मुख्यमंत्री सुखू ने कहा कि इस परियोजना के माध्यम से राज्य का खजाना वित्तीय बोझ से बच सकेगा, क्योंकि केंद्रीय योजनाओं में निर्धारित 10 वर्षों के लिए उद्योगों को सब्सिडी वाली भूमि, बिजली, बुनियादी ढाँचा और अन्य सुविधाएँ प्रदान करने की आवश्यकता नहीं होगी। इसके बजाय, राज्य सरकार अपने स्वयं के धन का उपयोग करके अधिक स्वायत्तता और नियंत्रण बनाए रखेगी।

आर्थिक प्रगति बढ़ेगी

यह पहल हिमाचल प्रदेश के नेतृत्व को विकास प्रक्रिया पर अधिक नियंत्रण प्रदान करेगी और अन्य राज्यों के लिए एक उदाहरण स्थापित करेगी कि वे केंद्रीय सहायता पर बहुत अधिक निर्भर रहने के बजाय अपनी क्षमताओं का दोहन करें। चिकित्सा उपकरण पार्क राज्य की आर्थिक प्रगति और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र के विकास के लिए बहुत बड़ी क्षमता रखता है।

ये भी पढ़ें: सूखे नारियल खाने के है कई फायदे, जानकर हो जाओगे हैरान

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox