होम / Mouth ulcers: अगर आपके मुंह में पड़े हैं छालें तो अपनाएं ये तरीका

Mouth ulcers: अगर आपके मुंह में पड़े हैं छालें तो अपनाएं ये तरीका

• LAST UPDATED : May 4, 2023

India news (इंडिया न्यूज़), Mouth ulcers, लाइफस्टाइल: इस समय गर्मी बढ़ने से लोगों के मुंह में छाले (Mouth Ulcers) की समस्या होने लगी है। मुंह में छाले पड़ने की वजह से खाने-पीने में परेशानियों का सामना करना पड़ता है। छाले पड़ने से दर्द भी होता है और इनसे जलन भी होती है। पेट में गर्मी, तनाव, मसालेदार और अम्लीय खाना, डिहाइड्रेशन, विटामिन बी और सी की कमी और मुंह की साफ-सफाई न रखने से भी मुंह में छाले पड़ने लगते हैं। मुंह में छाले लाल या सफेद पैच के दिखते हैं। इनका आकार कुछ मिलीमीटर का होता है। कई बार तो छाले पड़ने से बड़े घाव भी हो जाते हैं। हालांकि इसका उलाज घरेलू उपाय से किया जा सकता है।

छालों से आराम पाने के लिए करें ये उपाय

नमक पानी   

मुंह में छाले पड़े होने से खाने-पीने में परेशानी होती है। मुंह के छालों को दूर करने के लिए नमक पानी का उपयोग कर सकते हैं। यह काफी फायदेमंद भी माना जाता है। ये बहुत ही कारगर और घरेलू उपाय होता है। पानी से स्किन को काफी आराम मिलता है और नमक इंफेक्शन को ठीक करने में मददगार होता है। गुनगुने पानी के एक गिलास में एक चम्मच नमक डालकर अच्छी तरह से मिलाकर उसे छालों पर रखने से आराम मिलता है। इसे कई बार करने से छालों से फायदा मिलता है।

नारियल का तेल

मुंह के छालों से आराम देने में नारियल का तेल काफी फायदेमंद होता है। यह सूजन को कम करने में सहायता करता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी कंपाउंड पाया जाता है। छाले वाले हिस्सों पर नारियल का तेल लगाने से भी आराम होता है। छालों पर नारियल का तेल लगाकर रातभर छोड़ दें इससे छाले खत्म हो जाते हैं।

काला मुनक्का

मुंह के छालों से आराम पाने के लिए काले मुनक्के का उपयोग काफी फायदेमंद होता है। इन मुनक्कों को करीब 3 घंटे तक पानी में भिगोकर रख दें। रात में सोने से पहले मुनक्के को खा लें। इससे पेट की गर्मी दूर होने के साथ ही मुंह के छाले भी ठीक हो जाते हैं।
SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox