Thursday, July 4, 2024
HomeHealthNational Doctor’s Day 2024: भारत में 1 जुलाई को ही क्यों मनाया...

National Doctor’s Day 2024: भारत में 1 जुलाई को ही क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय डॉक्टर दिवस? जानिए इतिहास, महत्व और 2024 की थीम

- Advertisement -

India News HP ( इंडिया न्यूज ), National Doctor’s Day 2024: राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस नागरिकों की भलाई सुनिश्चित करके समाज और राष्ट्र निर्माण में डॉक्टरों की भूमिका का जश्न मनाता है। हर साल 1 जुलाई को भारत लाखों चिकित्सा पेशेवरों और संगठनों को उनके समर्पण और निस्वार्थ सेवा के लिए सम्मानित करने के लिए इस दिन को मनाता है।

राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस का इतिहास

राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस, प्रसिद्ध चिकित्सक और पश्चिम बंगाल के दूसरे मुख्यमंत्री डॉ. बिधान चंद्र रॉय की जयंती पर मनाया जाता है, जिन्होंने अपना जीवन अनगिनत व्यक्तियों की सेवा और उपचार के लिए समर्पित कर दिया।

Also Read- Financial Crisis: केंद्र सरकार ने हिमाचल को जारी किए इतने करोड़ों रुपये की राशी, यहां होगें खर्च

यह दिन डॉक्टरों के महत्व और स्वास्थ्य सेवा को बढ़ावा देने में उनके प्रयासों को उजागर करने के लिए एक मंच के रूप में भी कार्य करता है। 1 जुलाई, 1991 को मनाया जाने वाला राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस भारत सरकार द्वारा स्वास्थ्य सेवा और सार्वजनिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में डॉ. रॉय के अमूल्य योगदान, विरासत, व्यावसायिकता और मानवीय मूल्यों को याद करने के लिए स्थापित किया गया था।

राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस का महत्व

राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस डॉक्टरों द्वारा लोगों को बीमारी से मुक्त रखने के लिए किए गए वीरतापूर्ण प्रयासों को स्वीकार करने, उनकी सराहना करने और उनके बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है।

Also Read-  Financial Crisis: केंद्र सरकार ने हिमाचल को जारी किए इतने करोड़ों रुपये की राशी, यहां होगें खर्च

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular