होम / Nursing Institutes: हिमाचल में नहीं खुलेंगे नए प्राइवेट नर्सिंग इंस्टीट्यूट, स्वास्थ्य विभाग ने रोका आवेदन प्रक्रिया

Nursing Institutes: हिमाचल में नहीं खुलेंगे नए प्राइवेट नर्सिंग इंस्टीट्यूट, स्वास्थ्य विभाग ने रोका आवेदन प्रक्रिया

• LAST UPDATED : July 17, 2024

India News HP( इंडिया न्यूज ), Nursing Institutes: हिमाचल प्रदेश में नए निजी नर्सिंग संस्थान नहीं खोले जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग ने सरकार के आदेशों के बाद नए आवेदन स्वीकार करने से मना कर दिया है। वर्तमान में चल रहे नर्सिंग संस्थानों को मजबूत करने पर जोर दिया जाएगा।

वर्तमान नर्सिंग संस्थान

वर्तमान में राज्य में 60 निजी और दो सरकारी नर्सिंग कॉलेज और स्कूल चल रहे हैं। निजी संस्थानों में नर्सिंग कोर्स की फीस करीब 4 लाख रुपए है, जिसमें हॉस्टल, यूनिफॉर्म और अन्य खर्च शामिल हैं। इन कोर्सों में हजारों छात्राएं दाखिला ले रही हैं। सरकारी कॉलेजों में फीस निजी संस्थानों से कम है। एक साल का खर्च लगभग 70 हजार रुपये रहता है। नए सरकारी नर्सिंग कॉलेज खुलने से ज्यादा छात्राएं सरकारी संस्थानों में प्रशिक्षण ले सकेंगी। विभाग सरकारी नर्सिंग संस्थान खोलने पर फोकस करेगा।

Also Read:- Shimla IGMC: मरीजों के लिए खुशखबरी! किडनी OPD अब IGMC में उपलब्ध

आधारभूत ढांचे पर जोर

स्वास्थ्य विभाग ने नर्सिंग स्कूल और कॉलेजों में आधारभूत ढांचे को बेहतर बनाने के निर्देश दिए हैं। कई निजी संस्थानों में स्टाफ की कमी है और प्रयोगशालाओं का सेटअप ठीक नहीं है। विभाग की ओर से ऐसे संस्थानों को नोटिस भी जारी किए गए हैं। सरकार ने तीन नए नर्सिंग कॉलेज खोलने की योजना बनाई है। ये कॉलेज चंबा, हमीरपुर और जिला सिरमौर के नाहन में प्रस्तावित हैं। इन तीनों नर्सिंग कॉलेजों में आधारभूत ढांचे को विकसित करने पर करीब 10 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। वर्तमान में हिमाचल में इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज (IGMC) और मंडी में दो सरकारी नर्सिंग कॉलेज हैं।

Also Read:- JNV Ragging Case: हिमाचल के जवाहर नवोदय विद्यालय में रैगिंग, 10वीं के छात्रों के साथ मारपीट

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox