होम / NTT Bharti: एनटीटी भर्ती में मान्यता प्राप्त संस्थान से एक साल का डिप्लोमा सर्टिफिकेट होगा मान्य

NTT Bharti: एनटीटी भर्ती में मान्यता प्राप्त संस्थान से एक साल का डिप्लोमा सर्टिफिकेट होगा मान्य

• LAST UPDATED : May 28, 2023

India news (इडिंया न्यूज़), NTT Bharti, हिमाचल प्रदेश: हिमाचल प्रदेेश में एनटीटी भर्ती को लेकर चली आ रही सस्पेंस को दूर कर दिया गया है। एसटीटी भर्ती (NTT Bharti) का रास्ता साफ हो गया है। प्रदेश सरकार ने केंद्र सरकार से एनटीटी भर्ती (NTT Bharti) को लेकर चर्चा की। इस चर्चा के बाद प्रदेश सरकार ने फैसला लिया कि ऐेसे संस्थान जो एनसीटीई से मान्यता प्राप्त हैं और 2014 से पहले इन संस्थानों जिस भी प्रशिक्षु ने एक साल का डिप्लोमा किया है वे सभी एनटीटी भर्ती के पात्र माने जाएंगे।

एनटीटी भर्ती (NTT Bharti) का रास्ता हुआ साफ

प्रदेश के शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने सचिवालय में मीडिया से वार्ता के दौरान कहा कि यह मुद्दा काफी लंबे समय से चला आ रहा है। दिल्ली में भी केंद्रीय शिक्षा मंत्री के साथ एनटीटी भर्ती (NTT Bharti) के मुद्दे पर खुलकर चर्चा की गई। उस समय केंद्र सरकार के समक्ष कहा गया था कि प्रदेेश में अधिकतर डिप्लोमा धारक ऐसे हैं जिनके पास एक साल का ही डिप्लोमा सर्टिफिकेट है। जिसके बाद एनटीटी भर्ती को लेकर रास्ता साफ हो गया है।

डिप्लोमाधारकों को करवाया जाएगा ब्रिज कोर्स

शिक्षा मंत्री ने कहा कि एक साल के डिप्लोमाधारकों को ब्रिज कोर्स भी करवाया जाएगा। करीब 53 हजार स्कूली बच्चे इस समय प्री-प्राइमरी में नामांकित हैं, इन्हें जेबीटी शिक्षक द्वारा पढ़ाया जा रहा है। ऐसे में अब प्रदेश सरकार की तरफ से जल्द ही एनटीटी के पदों पर भर्तियों प्रक्रिया को शुरू करने की बात कही जा रही है। एनटीटी प्रशिक्षित अध्यापिका संघ इस मामले को लेकर कई बार प्रदेश सरकार को ज्ञापन सौंप चुकी है। अब एनटीटी भर्ती (NTT Bharti) का रास्ता साफ हो गया है।

इसे भी पढ़े- New parliament: आज पीएम मोदी करेंगे नए संसद भवन का उद्घाटन

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox