होम / Onion Side Effects: अगर आप भी खाते हैं प्याज तो जान लें इससे होने वाले नुकसान

Onion Side Effects: अगर आप भी खाते हैं प्याज तो जान लें इससे होने वाले नुकसान

• LAST UPDATED : April 13, 2023

Onion Side Effects: लोग हर दिन अपने खाने में रोटी, चावल, दाल व अन्य सब्जियां को शामिल करते हैं। इन सबमें पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो इम्यून सिस्टम मजबूत करने का काम करते हैं। अधिकांश घरों में प्याज का प्रयोग किया जाता है। इसे सब्जी बनाने, चावल की अलग अलग डिश बनाने और सलाद समेत खाने की अन्य चीजों में इसका प्रयोग किया जाता है। जो प्याज खाने में थोड़ी तीखी और काटने में रुला देती है वह कई प्रकार से फायदेमंद होती है। मगर इसके कई फायदे के साथ कई नुकसान भी है।

  • प्याज को कैंसर और हार्ट के लिए माना जाता है फायदेमंद
  • प्याज खाने से गैस की समस्या हो सकती है
  • प्याज खाने से ब्लेड प्रेशर भी हो जाता है कम

प्याज कैंसर में होता है फायदेमंद

प्याज में मल्टीगुण पाए जाते हैं जिसके कारण इसे प्याज से लड़ने में काफी उपयोगी माना जाता है। प्याज का प्रयोग अक्सर लोग खाने या सलाद के रूप में करते हैं। इसमें सल्फर की मौजूदगी होती है जो कोशिकाओं की सही ग्रोथ करने का काम करती है। इससे कैंसर नहीं पनप पाता है।

प्याज से सकती है गैस की समस्या

आज के समय में काफी लोग गैस की समस्या से पीड़ित रहते हैं। वहीं, अगर आप कच्चे प्याज का सेवन अधिक कर रहे हैं तो इससे एसिडिटी, जी मिचलाना और पेट दर्द जैसी समस्या हो सकती है। यदि आप गैस की समस्या से परेशान हैं तो प्याज खाने से बचना चाहिए।

प्रेग्नेंट महिलाएं प्याज खाने से बचें

प्रेग्नेंट महिलाओं को प्याज खाने से बचना चाहिए क्योंकि इससे गैस, सीने में जलन और उल्टी जैसी समस्या हो सकती हैं। जिसका प्रभाव गर्भ में पल रहे बच्चे पर पड़ता है।

इसे भी पढ़े- Himachal: हिमाचल मे वन विभाग वनों में आग के प्रति लोगों को गीत-संगीत और नुक्कड़ नाटकों से कर रहा जागरूक

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox