होम / Pharma Park Agreement फार्मा पार्क स्थापित करने के लिए हिमाचल सरकार ने समझौता ज्ञापन किया हस्ताक्षरित

Pharma Park Agreement फार्मा पार्क स्थापित करने के लिए हिमाचल सरकार ने समझौता ज्ञापन किया हस्ताक्षरित

• LAST UPDATED : January 21, 2022

Pharma Park Agreement फार्मा पार्क स्थापित करने के लिए हिमाचल सरकार ने समझौता ज्ञापन किया हस्ताक्षरित

इंडिया न्यूज, शिमला :

Pharma Park Agreement : मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि करीब 750 करोड़ रुपए के प्रस्तावित निवेश के साथ एपीआई और कैप्सूल सैल निर्माण एवं फार्मुलेशन संबंधी गतिविधियों वाला फार्मा पार्क स्थापित करने के लिए प्रदेश सरकार ने मेसर्स जेगस फार्मा प्राइवेट लिमिटेड के साथ समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित किए हैं।

इस समझौता ज्ञापन के माध्यम से 1,000 से अधिक लोगों के लिए रोजगार के अवसर सृजित होंगे। निदेशक उद्योग राकेश प्रजापति ने प्रदेश सरकार की ओर से समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित किए।

मुख्यमंत्री ने राज्य में इस परियोजना का स्वागत किया है क्योंकि इससे स्थानीय युवाओं के लिए रोजगार के अवसर सृजित होंगे। उन्होंने बताया कि सरकार ने पहले ही एपीआई पार्क का प्रतिस्पर्धी प्रस्ताव भारत सरकार को सौंप दिया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें एपीआई पार्क मिलने की आशा है। उन्होंने अधिकारियों को निवेशकों को मार्गदर्शन और पूर्ण सहयोग देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि लगभग 20 से 30 एकड़ जमीन पर यह फार्मा पार्क स्थापित किया जाएगा।

इस परियोजना के साथ लगभग 8 से 10 सहायक इकाइयां स्थापित होने की भी उम्मीद है। हिमाचल में पहले से ही 20 वर्षों के दौरान निवेशकों द्वारा विभिन्न फार्मास्युटिकल फार्मुलेशन और सम्बद्ध उद्योग कार्य कर रहे हैं।

जयराम ठाकुर ने कहा कि इस पार्क की अनुमानित एपीआई क्षमता 4,000 टन होगी जिसमें दर्द निवारक, एंटी बायोटिक, एंटी डायबिटिक, कार्डियो वस्कुलर इत्यादि दवाओं का निर्माण किया जाएगा जो स्थानीय फार्मुलेशन को भी बढ़ावा देगी।

प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में बल्क ड्रग पार्क स्थापित करने के लिए अत्याधिक प्रतिस्पर्धी बोली जमा की गई है। इसका मूल्यांकन भारत सरकार द्वारा किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि नालागढ़ में 850 करोड़ रुपए के निवेश के साथ किनवन फार्मा पार्क विकसित किया जा रहा है जोकि देश की 57% एंटीबायोटिक आवश्यकताओं की पूर्ति करेगा।

भारत के फार्मास्युटिकल विभाग ने पहले से ही उत्पादन से जुड़ी योजना की मंजूरी प्रदान कर दी है जिससे भारत फार्मा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनेगा। Pharma Park Agreement

Read More : State Tax & Excise Department टैक्स हाट कार्यक्रम का मुख्यमंत्री ने किया शुभारंभ

Read More : Snowfall and Rain आपात स्थिति में 1077 पर करें सूचित

Read More : INS Ranvir Battleship Explodes शहीद कैप्टन सुरेंद्र सिंह का सैन्य सम्मान के साथ संस्कार

Read More : Ban on Transfers सरकार ने तबादलों पर लगाई रोक

Read More : MoU signed for Adibadri Dam आदिबद्री बांध के निर्माण के लिए हिमाचल और हरियाणा सरकार में समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित

Read More : DC Report कुल्लू जिले में 44825 पात्रों को प्रदान की जा रही सामाजिक सुरक्षा पेंशन

Connect with us : Twitter | Facebook | Youtube

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox