होम / PM Kisan Yojana: पीएम सम्मान निधि की 14वीं किस्त आई या नहीं, ऐसे करें चेक

PM Kisan Yojana: पीएम सम्मान निधि की 14वीं किस्त आई या नहीं, ऐसे करें चेक

• LAST UPDATED : April 3, 2023

PM Kisan Yojana: हर साल देश में नई-नई योजनाओं को लांच किया जाता है और कई पुरानी योजनाओं को बेहतर भी किया जाता है। वह चाहें ग्रामीण इलाके की योजना हो या शहरी इलाके की। दोनों ही इलाकों में इन योजनाओं के जरिए बड़ी संख्या में लोगों की मदद की जाती है। देश में मौजूदा समय में करोड़ो किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े हैं और इस योजना का लाभ भी ले रहे हैं। इस योजना के पात्र किसान को साल में तीन बार दो-दो हजार रुपए दिए जाते हैं। अब तक पात्र किसानों को 13 किस्त के पैसे मिल चुके हैं। अब लोगों को 14वीं किस्त का इंतजार है।

  • देश के किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना चलाई जा रही है
  • योजना के तहत पात्र किसानों को साल भर में दो हजार की मदद मिलती है
  • किसानों को मिल चुके हैं 13 किस्त के पैसे

ऐसे चेक करें अपना स्टेटस-

पहला स्टेप- पीएम किसान निधि की 14वीं किस्त का स्टेटस चेक कर सकते हैं। यहां पर आपको एक मैसेज दिखेगा, जिसकी मदद से आप जान सकते हैं कि किस्त मिलेगी या नहीं। इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पीएम किसान पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाना होगा।

दूसरा स्टेप- जैसे ही आप पोर्टल पर जाएंगे आपको ‘बेनिफिशियरी स्टेटस’ वाला ऑप्शन नजर आएगा, इस पर क्लिक करें, उसके बाद आपको योजना का अपना रजिस्ट्रेशन नंबर या फिर 10 अंकों का मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।

तीसरा स्टेप- इन प्रक्रियाओं के बाद आप देखेंगे तो आपको स्क्रीन पर कैप्चा कोड नजर आएगा। इस कैप्चा कोड को भरकर सबमिट पर क्लिक कर दें। इसके बाद आप देखेंगे कि आपके सामने स्क्रीन पर आपका स्टेटस नजर आ रहा होगा।

चौथा स्टेप- स्टेटस में देखिए कि आपको ई-केवाईसी, पात्रता और लैंड सिडिंग के आगे क्या मैसेज लिखा हुआ नजर आ रहा है, अगर इन तीनों के आगे या किसी एक के भी आगे ‘नो’ लिखा है, तो आप किस्त का लाभ पाने से वंचित रह सकते हैं। वहीं, अगर इन तीनों के आगे ‘यस’ लिखा है, तो आपको किस्त का लाभ मिल सकता है।

इसे भी पढे- Himachal News: प्रदेश सरकार ने राजमार्गों के निर्माण के लिए एक माह में वितरित की 1226 करोड़ रुपये की मुआवज़ा राशि

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox