होम / Pre Primary Teacher Recruitment: हिमाचल में 6,297 पदों पर निकली भर्ती, जानें नियम

Pre Primary Teacher Recruitment: हिमाचल में 6,297 पदों पर निकली भर्ती, जानें नियम

• LAST UPDATED : July 3, 2024

India News J&K (इंडिया न्यूज़),Pre Primary Teacher Recruitment: हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों में 6,297 प्री-प्राइमरी शिक्षकों की आउटसोर्स पर भर्ती की जाएगी। ये भर्तियां राज्य इलेक्ट्रॉनिक्स कॉरपोरेशन के माध्यम से की जाएंगी।

शिक्षा सचिव राकेश कंवर ने दी जानकारी 

हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों में आउटसोर्स पर 6,297 प्री-प्राइमरी शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। ये भर्तियां राज्य इलेक्ट्रॉनिक्स कॉरपोरेशन के माध्यम से की जाएंगी। नर्सरी टीचर ट्रेनिंग (NTT) में दो वर्षीय डिप्लोमा करने वालों को भर्ती में शामिल किया जाएगा। शिक्षा सचिव राकेश कंवर ने इस संबंध में मंगलवार को एलीमेंट्री एजुकेशन डायरेक्टरेट को पत्र जारी किया। हिमाचल के 6,297 Pre-Primary स्कूलों में करीब 60 हजार विद्यार्थी रजिस्टर्ड हैं।

शिक्षा प्रशिक्षक का पद का नाम दिया

भर्ती होने वाले इन शिक्षकों को प्रारंभिक बाल्यावस्था देखभाल एवं शिक्षा प्रशिक्षक का पद का नाम दिया गया है। हाल ही में हुई कैबिनेट बैठक में बच्चों को बेहतर शिक्षा देने के लिए शिक्षा विभाग में प्रारंभिक बाल्यावस्था देखभाल एवं शिक्षा प्रशिक्षकों की नियुक्ति करने का निर्णय लिया गया। ये भर्तियां केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार की जाएंगी। इसमें पंजीकृत संस्थानों से NTT करने वाले ही शामिल होंगे।

शिक्षकों के लिए मासिक वेतन 10,000 रुपए तय किया गया है। इसमें एजेंसी चार्ज, जीएसटी और अन्य खर्च शामिल हैं। जानकारी के मुताबिक, इलेक्ट्रॉनिक्स कॉरपोरेशन अभी 5% एजेंसी चार्ज लेता है, जबकि 10% ईपीएफ के लिए काटा जाता है। आउटसोर्स भर्ती पर जीएसटी 18% है। शिक्षकों को हर महीने करीब 7,000 रुपए नकद मिलेंगे।

Also Read:

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox