होम / Himachal pradesh: हिमाचल में निजी ऑपरेटर्स को ई-बस खरीदने पर मिलेगी सब्सिडी

Himachal pradesh: हिमाचल में निजी ऑपरेटर्स को ई-बस खरीदने पर मिलेगी सब्सिडी

• LAST UPDATED : March 18, 2023

इंडिया न्यूज़, हिमाचल प्रदेश (Himachal pradesh): हिमाचल प्रदेश में सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने अपने कार्यकाल का पहला बजट पेश किया। इस बजट में सीएम सुक्खू ने प्रदेश के विकास के लिए कई योजनाओं की घोषणाएं की। बजट में सीएम ने घोषणा किया कि हिमाचल में यदि कोई प्राइवेट ऑपरेटर्स इलेक्ट्रिक ट्रक और बस खरीदता है तो उसे प्रदेश सरकार की तरफ से 50 प्रतिशत सब्सिडी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि आने वाले वर्षों ने सार्वजनिक परिवहन को ई-परिवहन के रूप में विकसित किया जाएगा।

  • हिमाचल प्रदेश निजी ऑपरेटर्स को देगी सब्सिडी
  • ई-बस व ट्रक खरीदने पर 50 प्रतिशत मिलेगी सब्सिडी
  • डीजल बसों को ई-बस में बदलने की योजना

प्रदेश में ई-बस को चलाने की योजना

सीएम ने बजट के दौरान कहा कि हिमाचल प्रदेश में एचआरटीसी की 1500 डीजल बसों को ई-बसों में बदलने का काम चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा। इस समय एचआरटीसी के अंतर्गत 75 इलेक्ट्रिक बसें और 50 इलेक्ट्रिक टैक्सियां चलाई जा रही हैं। इलेक्ट्रिक बसों को खरीदने के लिए प्रदेश सरकार ने 1,000 करोड़ रुपये का बजट रखा है। सीएम सुक्खू ने अपने गृह क्षेत्र नादौन में ई-बस डिपो स्थापित करने का भी ऐलान किया है।

ई-बस खरीदने पर मिलेगी सब्सिडी

प्रदेश को प्रदूषण से बचाने के लिए सरकार ई-बस को बढ़ावा देना चाहती है। प्रदेश में ई-बस खरीदने वाले निजी ऑपरेटरों को सरकार 50 प्रतिशत की दर से अधिकतम 50 लाख रुपये तक की सब्सिडी देगी। वहीं निजी ऑपरेटरों को चार्जिंग स्टेशन के लिए 50 प्रतिशत उपदान मिलेगा। इस मसले पर बिजली विभाग के सहयोग से विस्तृत परियोजना बनाई जाएगी।

इसे भी पढ़े- Himachal pradesh: केंद्र सरकार के कर्मचारियों को नहीं मिलेगी वर्क फ्रॉम होम की सुविधा

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox