होम / Protection from corona virus: जानिए कोरोना से बचने के लिए इस मास्क का करें उपयोग

Protection from corona virus: जानिए कोरोना से बचने के लिए इस मास्क का करें उपयोग

• LAST UPDATED : April 17, 2023

Protection from corona virus: देश में एक बार फिर कोरोना के मामले बढ़ने लगे हैं। बीते कुछ दिनो से देश में कोरोना के मामलो में लगातार बढ़ोत्तरी दर्ज की जा रही है। ऐसे में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच लोग एक बार फिर खुद को सुरक्षित करने की तैयारी कर रहे हैं। लोग यही सोच रहे हैं कि किस मास्क का उपयोग करें। कोरोना महामारी के आने के बाद से ही लोगों के बीच मास्क का चलन तेजी से बढ़ गया। मास्क के इसी बढ़ते चलन को देखते हुए बाजारों में कई तरह के मास्क उपलब्ध हो गए हैं। लोग कोरोना से बचने के लिए मास्क का उपयोग कर रहे हैं।

  • देश में एक बार फिर बढ़ रहा कोरोना का मामला
  • सरकार ने भी भीड़भाड़ इलाकों में मास्क लगाने की दी है सलाह
  • खुद को सुरक्षित करने के लिए करें मास्क का प्रयोग

एन95 मास्क

यह मास्क कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है। ये मास्क आसानी से आपके मुंह और नाक पर फिट बैठ जाता है। इतना ही नहीं यह मास्क बारीक कणों को नाक या मुंह में जाने से रोक लेता है। इसका नाम एन95 इसलिए रखा गया है क्योंकि यह 95 प्रतिशत कणों को हमारे शरीर में जाने से रोक लेता है। कोरोना वायरस के कण 0.12 माइक्रोन के होते हैं, जिसकी वजह से एन95 मास्क कोरोना से बचने के लिए काफी कारगर साबित होता है।

केएन95 मास्क

केएन95 मास्क अलग सा दिखता है। ज्यादातर एन95 मास्क एक कटोरी के आकार का होता है, लेकिन केएन95 इसकी तुलना में काफी अलग होता है। हालांकि, कई लोगों का मानना है कि एन95 की तुलना में केएन95 ज्यादा आरामदायक होता है। एन95 की ही तरह केएन95 भी 0.3 माइक्रोन पार्टिकल्स रोकने में उपयोगी होता है। दोनों को यह कहा जा सकता है कि आप अपनी सुविधा के अनुसार दोनों मास्क में से एक को चुन सकते हैं।

इसे भी पढ़े- Shimla fire: शिमला में एसपी-सीएम सिक्योरिटी के सरकारी आवास में लगी भीषण आग, लाखों का हुआ नुकसान

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox