होम / Rajiv Gandhi: सीएम सुक्खू ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को दी भावभीनी श्रद्धांजलि

Rajiv Gandhi: सीएम सुक्खू ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को दी भावभीनी श्रद्धांजलि

• LAST UPDATED : August 20, 2024

India News Himachal (इंडिया न्यूज), Rajiv Gandhi: भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 80वीं जयंती के अवसर पर हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने अपने कैबिनेट सहयोगियों और राज्य कांग्रेस प्रमुख के साथ दिवंगत प्रधानमंत्री के योगदान को याद किया और उनके कार्यों की सराहना की।

सीएम सुक्खू ने दिया संदेश

सुक्खू ने कहा कि राजीव गांधी ने आधुनिक भारत के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने तकनीकी उन्नति को प्रोत्साहित किया, चुनावी सुधारों के माध्यम से लोकतंत्र को सशक्त किया, और महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा दिया। मुख्यमंत्री ने उल्लेख किया कि राजीव गांधी ने 18 वर्ष की आयु में मतदान का अधिकार देने का कदम उठाया, और सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में क्रांति लाई। इसके साथ ही, उन्होंने नगर निकायों में महिलाओं को आरक्षण दिलाया, जिससे आज भारत प्रौद्योगिकी में अग्रणी बन सका है।

ये भी पढ़ें: Kolkata Murder Case: महिला चिकित्सक रेप व हत्या मामले में प्रदर्शन, रेजिडेंट डॉक्टर्स की पेन डाउन स्ट्राइक जारी

एक्स पर राजीव गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की

सुखविंदर सिंह सुक्खू ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर भी राजीव गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने लिखा, “राजीव गांधी का विजन, जिसमें युवा शक्ति का सशक्तिकरण और धर्मनिरपेक्षता को समर्थन शामिल था, हमारे लिए एक अमूल्य विरासत है।” एक अन्य पोस्ट में, उन्होंने कहा कि राजीव गांधी ने मतदान की आयु को 21 से घटाकर 18 वर्ष किया, जिससे युवाओं की लोकतंत्र में सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित हुई।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी श्रद्धांजलि अर्पित की

इस अवसर पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा कि राजीव गांधी ने भारत को 21वीं सदी में ले जाने के लिए कई महत्वपूर्ण पहल की, जैसे कि पंचायती राज को सशक्त करना, दूरसंचार और आईटी क्रांति लाना, और महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना। राजीव गांधी, जिन्होंने 1984 में प्रधानमंत्री का पद संभाला, 21 मई 1991 को श्रीपेरंबदूर में एक आत्मघाती हमले में शहीद हो गए थे। उनकी जयंती पर उनकी उपलब्धियों और योगदान को याद किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें: Hans Raj: BJP विधायक हंसराज पर FIR दर्ज, नेता की बेटी से अश्लील चैट और न्यूड फोटो मांगने का आरोप

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox