होम / Rashtriya Indian Military College: 15 अक्टूबर तक भरे जा सकेंगे सैन्य कॉलेज में दाखिले के लिए आवेदन

Rashtriya Indian Military College: 15 अक्टूबर तक भरे जा सकेंगे सैन्य कॉलेज में दाखिले के लिए आवेदन

• LAST UPDATED : August 7, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Rashtriya Indian Military College, Himachal: राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज (आरआईएमसी) देहरादून में जुलाई 2024 के सत्र के लिए आठवीं कक्षा में दाखिले के लिए आवेदन मांगे गए हैं। इच्छुक अभ्यर्थी 15 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं। प्रवेश परीक्षा दो दिसंबर को देश के चुनिंदा केंद्रों पर होगी। यह जानकारी अतिरिक्त उपायुक्त सौरभ जस्सल ने दी। बताया कि प्रवेश के लिए छात्र और छात्राएं दोनों ही आवेदन करने के पात्र हैं।

13 साल से ज्यादा न हो उम्मीदवार की उम्र

उम्मीदवार की उम्र पहली जुलाई 2024 को साढ़े 11 साल से कम और 13 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। उम्मीदवार का जन्म दो जुलाई 2011 के बाद और पहली जनवरी 2013 से पहले हुआ हो। कहा जा रहा है कि  लिखित प्रवेश परीक्षा 450 अंकों की होगी। अंग्रेजी की परीक्षा 125 अंक, गणित 200, सामान्य ज्ञान का पेपर 75 अंक का होगा। उत्तीर्ण उम्मीदवारों का 50 अंक का साक्षात्कार होगा। साक्षात्कार की तारीख बाद में तय होगी।

अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि आवेदन पत्र, विवरण पत्रिका एवं पुराने प्रश्न पत्र राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज, गढ़ी कैंट देहरादून से प्राप्त किए जा सकते हैं। इसके लिए ऑनलाइन भुगतान किया जा सकता है। सामान्य वर्ग के उम्मीदवार 600 रुपये और अनुसूचित जाति-जनजाति के उम्मीदवार 555 रुपये का आरआईएमसी की वेबसाइट पर ऑनलाइन भुगतान कर प्राप्त कर सकते हैं। केवल राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज से प्राप्त आवेदन पत्र ही मान्य होंगे।

ये भी पढ़े- एसपीयू द्वारा 16 अगस्त तक बढ़ाई गई पीजी में प्रवेश की तारीख

 

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox