होम / Request to World Bank for Investment in Himachal हिमाचल में निवेश के लिए विश्व बैंक से अनुरोध

Request to World Bank for Investment in Himachal हिमाचल में निवेश के लिए विश्व बैंक से अनुरोध

• LAST UPDATED : March 16, 2022

Request to World Bank for Investment in Himachal हिमाचल में निवेश के लिए विश्व बैंक से अनुरोध

इंडिया न्यूज, शिमला :

Request to World Bank for Investment in Himachal : विश्व बैंक के दक्षिण एशिया क्षेत्रीय उपाध्यक्ष हार्तविग शाफर (hartwig schafer) के नेतृत्व में प्रदेश के दौरे पर आए एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने आज यहां मुख्य सचिव राम सुभग सिंह और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की।

मुख्य सचिव राम सुभग सिंह ने बताया कि बैठक में प्रतिनिधिमंडल द्वारा जलवायु अनुकूल हरित विकास के एजेंडे पर चर्चा की गई।

राज्य ने इस बात पर जोर दिया कि हाल ही में ग्लासगो शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा निर्धारित नए स्वच्छ विकास एजेंडे के दृष्टिगत जीवाश्म ईंधन स्रोतों से गैर-प्रदूषणकारी नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों में परिवर्तन में देश की सहायता करने के लिए प्रदेश की एक विशेष भूमिका है।

हाइड्रो सेक्टर अपने डिजाइन के कारण ग्रिड स्थिरता के लिए अनिवार्य रूप से आवश्यक है जोकि ग्रिड में रुक-रुक कर और परिवर्तनशील सौर और पवन ऊर्जा के बढ़ते अंत:क्षेप के कारण चिंता का एक नया क्षेत्र बन गया है।

राज्य की ओर से प्रदेश के पंप भंडारण, सौर और जल विद्युत क्षेत्रों में निवेश और ज्ञान सहायता के लिए विश्व बैंक से आग्रह किया गया।

बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा (Request to World Bank for Investment in Himachal)

बैठक में जलवायु अनुकूल कृषि, एकीकृत वाटरशैड विकास दृष्टिकोण के माध्यम से आजीविका सुरक्षा, राज्य पर्यावरण कार्ययोजना और स्वच्छ गतिशीलता जैसे मुद्दों पर भी चर्चा की गई।

राज्य ने इन सभी क्षेत्रों में निवेश, तकनीक और ज्ञान सहायता का आग्रह किया। समग्र प्रदूषण मैट्रिक्स में परिवहन क्षेत्र की बढ़ती भागीदारी को देखते हुए 2 स्मार्ट शहरों शिमला और धर्मशाला में रोपवे आदि के माध्यम से ट्रैफिक डी-कंजेशन के लिए निवेश समर्थन भी मांगा गया।

अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त प्रबोध सक्सेना, प्रधान सचिव परिवहन आरडी नजीम, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सुभासीष पंडा, सचिव कृषि राकेश कंवर और योजना सलाहकार बासु सूद ने विभिन्न पहलुओं पर विस्तृत जानकारी दी।

इससे पूर्व, प्रधान सचिव शहरी विकास देवेश कुमार ने विश्व बैंक के क्षेत्रीय उपाध्यक्ष एवं प्रतिनिधिमंडल के अन्य सदस्यों का स्वागत किया और बैठक की कार्रवाई का संचालन किया।

प्रतिनिधिमंडल ने 2 दिन दौरा किया (Request to World Bank for Investment in Himachal)

विश्व बैंक के प्रतिनिधिमंडल ने 15 और 16 मार्च, 2022 को प्रदेश का दौरा किया। इस दौरे का मुख्य उद्देश्य प्रदेश में क्रियान्वित किए जा रहे कार्यक्रमों की प्रगति की समीक्षा करना और भविष्य के अनुबंधों की संभावनाएं तलाशना है।

विश्व बैंक के पास हिमाचल में निवेश का पर्याप्त पोर्टफोलियो है और आज विभिन्न परियोजनाओं के रूप में राज्य को कुल 3,160 करोड़ रुपए प्राप्त हो रहे हैं।

यह परियोजनाएं सड़क, जल आपूर्ति, बागवानी, वन और वित्तीय प्रबंधन क्षेत्रों से संबंधित हैं। विश्व बैंक के क्षेत्रीय उपाध्यक्ष ने 15 मार्च को शिमला जल प्रबंधन निगम लिमिटेड (SJPNL) के कार्यालय का भी दौरा किया और विश्व बैंक द्वारा वित्त पोषित शिमला जल आपूर्ति परियोजना को कार्यान्वित करने के लिए स्थापित स्पेशल पर्पर्ज व्हीकल (एसपीवी) के कार्यों की समीक्षा की।

उन्होंने शिमला के उपनगर रामगढ़ का भी दौरा किया और परियोजना के लाभार्थियों के साथ बातचीत की। Request to World Bank for Investment in Himachal

Read More : Efforts to make Gumma Salt Available at All Shops गुम्मा नमक सभी दुकानों पर उपलब्ध करवाने का प्रयास

Read More : CITU Upset When Cases Were Registered Against Employees कर्मचारियों पर मामले दर्ज होने पर बिफरा सीटू

Read More : One Day Workshop वैश्विक एवं उपभोक्तावाद युग में खाद्य सुरक्षा का मुद्दा अहम

Read More : 27 Thousand Women Self Help Groups Working in Himachal हिमाचल में 27 हजार महिला स्वयं सहायता समूह कार्यशील

Read More : World Bank Team Visited Himachal Raj Bhavan विश्व बैंक की टीम ने किया हिमाचल राजभवन का दौरा

Read More : Himachal Pradesh Slum Developers Property Rights Bill 2022 Passed in the Assembly हिमाचल प्रदेश स्लम डिवेलर्स प्रापर्टी राइट्स बिल 2022 विधानसभा में पारित

Connect With Us : Twitter | Facebook

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox