होम / Robotic Surgery: चमियाना और टांडा मेडिकल काॅलेज में शुरू होगी रोबोटिक सर्जरी, डॉक्टरों का काम होगा आसान

Robotic Surgery: चमियाना और टांडा मेडिकल काॅलेज में शुरू होगी रोबोटिक सर्जरी, डॉक्टरों का काम होगा आसान

• LAST UPDATED : June 10, 2023

India News (इंडिया न्यूज़)  Robotic Surgery: हिमाचल प्रदेश मेंं लगातार स्वास्थ्य सुरक्षा को बहतर बनाने के लिए कई कदम उठाएं जा रहें हैं।  इस कड़ी में  अबरोबोटिक सर्जरी को भी जोड़ने की प्रक्रिया शुरू हो रही है। चमियाना सुपर स्पेशिलिटी और टांडा मेडिकल कॉलेज में पायलट आधार पर सितंबर-अक्तूबर में रोबोटिक सर्जरी शुरू करने की तैयारी है। इसके बारे में प्रशिक्षण देने के लिए एक और डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ की टीम को एम्स भेजा जाना है। रोबोट और अन्य उपकरणों की खरीद के लिए इसी महीने अंत तक कंपनियों से टेंडर आमंत्रित करेगी।

स्वास्थ्य शिक्षा निदेशक रजनीश पठानिया ने दि जानकारी

डाॅयरेक्टर मेडिकल एजूकेशन (स्वास्थ्य शिक्षा निदेशक) डॉ. रजनीश पठानिया ने जानकारी देते हुए कहा, “चमियाना और टांडा मेडिकल काॅलेज में रोबोटिक सर्जरी शुरू करने की तैयारी है। इसको लेकर उपकरणों की खरीद की जानी है। इस महीने के अंत तक कंपनियों से निविदाएं आमंत्रित की जाएंगी।”
उन्होंने बताया कि डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ को प्रशिक्षण के लिए भेजा जाना है। मुख्यमंत्री के मीडिया प्रधान सलाहकार नरेश चौहान ने कहा कि इसी साल दोनों मेडिकल काॅलेजों में रोबोटिक सर्जरी शुरू की जानी है। मुख्यमंत्री सुक्खू इसको लेकर अधिकारियों से बैठक कर चुके हैं।

रोबोटिक सर्जरी तकनीक से काम होगा काफी आसान

मालूम हो कि रोबोटिक सर्जरी तकनीक के द्वारा इलाज एक कंसोल में बैठकर सर्जिकल साधनों की साहयता से पेट के कैंसर, प्रोस्टेट, बड़ी आंत और लिवर के कैंसर का ऑपरेशन काफी ज्यादा आसानी से किया जा सकता है।

जानकारों के अनुसार, एक सामान्य ऑपरेशन में जहां 3 घंटे से अधिक का समय लगता है, वहीं इसमें एक- डेढ़ घंटे में ऑपरेशन हो जाएगा। इसके आलावा 5-7 डॉक्टरों और नर्सों की टीम की जगह एक चिकित्सक, एक एनेस्थीसिया चिकित्सक और एक सिस्टर ऑपरेशन का काम  संभाल लेंगे।

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox