होम / Sarveen Choudhary प्रदेश सरकार लोककला एवं सांस्कृतिक धरोहर के संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध

Sarveen Choudhary प्रदेश सरकार लोककला एवं सांस्कृतिक धरोहर के संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध

• LAST UPDATED : January 30, 2022

Sarveen Choudhary प्रदेश सरकार लोककला एवं सांस्कृतिक धरोहर के संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध

  • जिला स्तरीय कला एवं संस्कृति कार्यक्रम में विजेता प्रतिभागियों को किया सम्मानित

इंडिया न्यूज, कांगड़ा/धर्मशाला :

Sarveen Choudhary : सरकार प्रदेश की लोककला एवं सांस्कृतिक धरोहर के संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध है। सृजनात्मक गतिविधियों को बढ़ावा देने के साथ-साथ कलाकारों को प्रोत्साहित करने के लिए अनेक कदम उठाए गए हैं।

ये शब्द सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीन चौधरी ने रविवार को ग्राम पंचायत बोह में नेहरू युवा केंद्र धर्मशाला के सौजन्य से व भरमानी युवा क्लब भंगार के सहयोग से जिला स्तरीय एक दिवसीय कला एवं संस्कृति कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि शिरकत करने उपरांत कहे।

चौधरी ने कहा कि राज्य की संस्कृति तथा साहित्य को संजोए रखने के लिए प्रसिद्ध साहित्यकार एवं कलाकार विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेते रहते हैं।

उन्होंने कहा कि ऐसे आयोजनों के कारण देवभूमि हिमाचल अपनी विशिष्ट पहचान बनाए हुए है। उन्होंने कहा कि ऐसे कार्यक्रमों के आयोजन से हमारी संस्कृति को संजोने और सहेजने को बल मिलता है।

साथ ही नई पीढ़ी को हमारी समृद्ध संस्कृति एवं परम्पराओं का भी ज्ञान होता है। उन्होंने कहा कि एकल लोक गायन व लोक समूह नृत्य के आयोजन से जहां लोगों का मनोरंजन होता है, वहीं प्रतिभागियों को अपनी प्रतिभा दिखाने एवं उभारने के लिए मंच भी मिलता है।

उन्होंने कहा कि लुप्त होती संस्कृति के पीढ़ी-दर-पीढ़ी से प्रचलित पारंपरिक संगीत के संरक्षण के लिए युवाओं को आगे आना होगा ताकि हम अपनी पौराणिक संस्कृति धरोहर को संजो कर रख सकें। उन्होंने कार्यक्रम के आयोजकों को कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए बधाई दी।

उन्होंने महात्मा गांधी की पुण्यतिथि के अवसर पर देश के लिए कुर्बान होने वाले शहीदों को स्मरण करते हुए कहा कि देश को आजाद करने के लिए दिए गए योगदान व बलिदान को हमेशा याद रखा जाएगा।

विकास कार्यों का किया जिक्र (Sarveen Choudhary)

उन्होंने कहा कि मोरच्छ गड़गूं सड़क को पक्की करने के लिए 20 लाख तथा इसी सड़क पर पुल बनाने के लिए 85 लाख रुपए व्यय होंगे।

रुलेढ से लाम तक सड़क पक्की करने हेतु 20 लाख, नाग मंदिर वार्ड नं. 4 बोह में 3 लाख, स्कूल स्टेज पर शेड बनाने के लिए डेढ़ लाख व्यय होंगे।

कनोल से मोरच्छ सड़क के निर्माण हेतु 4 करोड़ व्यय होंगे जिसका फोरेस्ट केस फाइनल स्टेज पर है। रिड़कमार से घटारडा सड़क निमार्णाधीन है जिस पर 158 लाख रुपए खर्च होंगे।

बिजली व पेयजल की समस्या होगी दूर (Sarveen Choudhary)

उन्होंने कहा कि दरीणी में 4.50 करोड़ रुपए से नया 33/11 केवीए का सब-स्टेशन बनाया जा रहा है जिससे सारे धारकंडी की बिजली की दिक्कत दूर होगी।

बोह हादसे के दौरान बिजली बोर्ड द्वारा लगभग 5 लाख रुपए से बिजली को दोबारा सुचारू रूप से चलाया गया है। लग भतूनी में 25 केवीए का नया ट्रांसफार्मर लगाया जा रहा है जिस पर 8 लाख रुपए व्यय होंगे। 9.23 लाख की लागत से पेयजल योजना हार मोरच्छ सुपेडा में जलजीवन मिशन के अंतर्गत 125 नलके लगाए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि पीएमजीएसकेवाई के अंतर्गत रजोल से भाटी सड़क पर लगभग 1 करोड़, निर्माण महिला मंडल भवन रछड़ पर 4 लाख, किशोरी लाल के घर के पास रास्ते के लिए 1 लाख, वार्ड नं. 7 में श्मशान घाट पर शेड बनाने के लिए 1 लाख रुपए व्यय किए गए हैं। यह सब कार्य पूरे हो चुके हैं। साथ ही 1.25 लाख की लागत से वार्ड नं. 7 में महिला मंडल भवन का कार्य प्रगति पर है।

अम्बाड़ी में महिला मंडलों को बांटे चेक (Sarveen Choudhary)

चौधरी ने क्लब को 21 हजार रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने अम्बाड़ी में 8 महिला मंडलों को अपनी विधायक निधि से 10-10 हजार रुपए के चेक वितरित किए।

उन्होंने अम्बाड़ी पंचायत में हुए विकास कार्यों की चर्चा करते हुए कहा कि गत वर्ष के दौरान भाटी गांव में 63 केवी ट्रांसफार्मर लगाया गया व इसकी 11 केवी लाइन और एलटी लाइन को लगाने में कुल 6.50 लाख की राशि व्यय की गई।

बीपीएल परिवारों को मुफ्त बिजली कनेक्शन (Sarveen Choudhary)

चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री रोशनी योजना के तहत गांव भाटी, केटलू व अम्बाड़ी गांवों में बीपीएल परिवारों को मुफ्त बिजली कनेक्शन दिए गए।

इस दौरान सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने बोह और अम्बाड़ी में लोगों की समस्याओं को सुना जिनमें से अधिकतर का मौके पर निपटारा कर दिया गया और शेष समस्याओं के समाधान के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।

यह रहे उपस्थित (Sarveen Choudhary)

इस अवसर पर अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण विभाग संजीव महाजन, जेई जलशक्ति ऋषभ, जेई करनैल, जेई कृष्ण चंद, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य एडवोकेट दीपक अवस्थी, प्रधान बोह सपना, उपप्रधान पप्पू, बीडीसी सदस्य अश्वनी, प्रधान अम्बाड़ी विक्रम सिंह, उपप्रधान अजय कुमार, प्रधान लदवाड़ा योगराज चड्ढा, प्रधान कुठमां रवि, अश्वनी, शिव, विजय, निशा डोगरा, रवि डोगरा, प्रताप जरियाल, जनम सिंह, संतोष सहित भारी संख्या में लोग उपस्थित रहे। Sarveen Choudhary

Read More : Congress Allegation पेगासस जासूसी मामले में केंद्र सरकार के झूठ की खुली पोल

Read More : Misguided in the Name of Relationships इंडिया न्यूज की मुहिम शादी के सौदागर की रिपोर्ट

Read More : Rain Water Drainage Project Started सतपाल सिंह सत्ती ने किया भूमि पूजन

Connect with us : Twitter | Facebook | Youtube

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox