होम / Himachal pradesh: हिमाचल में जायका प्रोजेक्ट की तरफ से आयोजित हुआ सेल्फ डेवलपमेंट ट्रेनिंग प्रोग्राम

Himachal pradesh: हिमाचल में जायका प्रोजेक्ट की तरफ से आयोजित हुआ सेल्फ डेवलपमेंट ट्रेनिंग प्रोग्राम

• LAST UPDATED : March 23, 2023

Himachal pradesh: हिमाचल प्रदेश में महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए जायका प्रोजेक्ट की तरफ से चार दिवसीय सेल्फ डेवलपमेंट ट्रेनिंग प्रोग्राम का आयोजन किया गया। यह आयोजन कांगड़ा जिले की नूरपुर ब्लाक की लदोडी पंचायत में किया गया। जिसमें लदोडी पंचायत के श्री गणेश सेल्फ हेल्प ग्रुप की महिलाओं को विभिन्न प्रकार की चीजों को तैयार करने की ट्रेनिंग दी गई। नूरपुर ब्लाक में जायका प्रोजक्ट को पूर्व कैबिनेट मंत्री राकेश पठानिया लेकर आए थे उनका इस प्रोजेक्ट को लाने का मुख्य उद्देश्य गांवों की महिलाओं को स्वयं रोजगार व आत्म निर्भर बनाना था। सेल्फ डेवलपमेंट ट्रेनिंग प्रोग्राम का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को स्वयं रोजगार व आत्मनिर्भर बनाना है ताकि महिलाएं ये सब सीखने के बाद स्वयं प्रोडक्ट को तैयार करके उन्हें बेच कर अपनी आय को बढ़ा सकें।

  • हिमाचल के कांगड़ा जिले में आयोजित किया गया सेल्फ डेवलपमेंट ट्रेनिंग प्रोग्राम
  • महिलाओं को प्रोडक्ट के बारे में दी गई जानकारी
  • लदोही पंचायत में किया गया आयोजन
  • महिलाओं को आय बढ़ाने के तरीकों पर हुई बात

कई महिलाओं ने लिया प्रोग्राम में हिस्सा

प्रोजेक्ट ट्रेनर निशा ने कहा कि मैं जायका प्रोजेक्ट की तरफ से जिला ऊना से आई हूं। हमारे यहां चार दिन का ट्रेनिंग प्रोग्राम चला। हम इन्हें पापड़, भडिया, सीरा ,सेमिया बनाने की ट्रेनिंग दे रहे हैं ताकि इन्हें सभी महिलाएं सीखकर घरों मे बना सके तथा अपनी आजीविका का एक साधन बना सके । अनिता ने कहा कि मैं लदोडी पंचायत की रहने वाली हूं हमें जायका प्रोजेक्ट के तहत यह ट्रेनिंग दिलाई गई है, हमारे ट्रेनर शिमला से आए हैं हमारे ट्रेनिंग प्रोग्राम में निशा सूद, जंग बहादुर व श्रुति शमिल हैं हमें सेपू भडी ,माह की भडी, मूंग दाल की भडी, मसाले वाली भडी ,और सीरा बनाना सिखाया गया है। हम जायका प्रोजेक्ट वालों का बहुत धन्यवाद करते हैं जिन्होंने हमें मुफ्त ट्रेनिंग दी है।

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने प्रयास किया जा रहा है- पार्वती देवी

लदोडी पंचायत प्रधान पार्वती देवी ने कहा कि हमारी पंचायत में जायका प्रोजेक्ट की तरफ महिलाओं को भडिया, पापड़, सेमिया बनाने की ट्रेनिंग दी जा रही है, जिससे महिलाओं को एक बहुत अच्छा मौका मिला है कि इन्हें सब बनाना सीख रही हैं जिससे महिला आत्मनिर्भर हो सके और वह अपनी कमाई का साधन बना सके हम सरकार का बहुत बहुत धन्यवाद करते हैं जिन्होंने ऐसी स्कीम चलाई हमारे नूरपुर ब्लाक में यह स्कीम हमारे पूर्व मंत्री ही लेकर आए थे इन्हें पहले भी ट्रेनिंग दी गई थी अब दोबारा ट्रेनिंग दी जा रही है हमें लग रहा है कि इससे महिलाओं को बहुत कुछ सीखने को मिल रहा है। इससे महिलाओं की आय भी बढ़ेगी।

इसे भी पढ़े- Himachal corona updates: हिमाचल में 24 घंटे में कोरोना के 64 नए मामले, प्रदेश में सक्रिय मामलों की संख्या 200 के पार

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox