Shimla News: बाढ़, बारिश और भूस्खलन ने किया हिमाचल को प्रभावित, सात हजार करोड़ से ज्यादा का नुकसान

India News (इंडिया न्यूज़), Shimla News, Himachal: हिमाचल प्रदेश बाढ़ और भूस्खलन के कारण देश में सबसे अधिक प्रभावित राज्य रहा है। अधिकारियों के अनुसार मानसून के (Himachal Pradesh) विनाशकारी प्रभाव अब तक राज्य में देखने को मिले है। राज्य में अब तक 7020.28 करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान हुआ है। हिमाचल प्रदेश में मानसून का मौसम 24 जून को शुरू हुआ। अधिकारियों के अनुसार, मानसून में करीबन 300 लोंगो की विभिन्न कारणों से मौत हुई।

70 से ज्यादा लोगों की जान भूस्खलन और अचानक आई बाढ़ के कारण (Himachal Pradesh) चली गई। सड़क दुर्घटना या अन्य कारणों से 191 लोगों की जान चली गयी। जबकि 32 लोग लापता हैं और 290 लोग घायल हुए हैं। इसके अलावा, आधिकारिक जानकारी के अनुसार, मानसून के कहर से अब तक राज्य में 1376 घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं, वहीं 7935 घर आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

2727 गौशालाएं को नुकसान

मानसून के बीच राज्य में 270 दुकानें क्षतिग्रस्त हो गई हैं और 2727 गौशालाएं को नुकसान हुआ। राज्य में अब तक 90 से ज्यादा भूस्खलन और 55 अचानक बाढ़ की घटनाएं देखी गई हैं। राज्य में अभी भी 2 नेशनल हाईवे समेत करीब 450 सड़कें बंद हैं। 1814 बिजली आपूर्ति योजनाएं अभी भी बाधित हैं और 59 जलापूर्ति योजनाएं अभी भी बाधित हैं।

शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे

इस बीच, लगातार बारिश को देखते हुए हिमाचल प्रदेश सरकार ने रविवार को जानकारी दी कि राज्य के सभी शैक्षणिक संस्थान 14 अगस्त को बंद रहेंगे। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने भारी बरसात की वजह से छात्रों की सुरक्षा को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। सीएम के आदेश पर शिक्षा सचिव ने सभी सरकारी, निजी स्कूल-कॉलेजों को 14 अगस्त को बंद रखने की अधिसूचना जारी कर दी है।

सभी डीसी को आदेश

मुख्यमंत्री ने सभी जिलाधिकारियों (डीसी) से जिलों में भारी बारिश से हुए नुकसान का फीडबैक भी लिया। उन्होंने सड़क मार्ग बंद होने की भी जानकारी ली। सीएम ने मुख्य सचिव, गृह सचिव के साथ सभी डीसी को भारी बरसात से बने हालात पर कड़ी नजर रखने का आदेश दिया गया है। उनका कहना है कि प्रशासनिक अमला सतर्क रहे और सड़क, बिजली, पानी की सुचारू व्यवस्था बनाए रखे।

परीक्षा रद्द की गई

राज्य के शिक्षा विभाग द्वारा एक अधिसूचना को जारी कर ये जानकारी दी गई कि 14 अगस्त को होने वाली बीएड परीक्षाओं सहित पोस्ट ग्रेजुएट कक्षाओं की सभी चल रही परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं। हिमाचल प्रदेश के शिमला में पिछले कुछ दिनों से हो रही भारी बारिश के बाद हुए भूस्खलन ने शहर में तबाही मचा दी है।

बारिश की भविष्यवाणी

भूस्खलन की वजह से कई इलाकों के घरों को खतरा पैदा हो गया है और शिमला नगर निगम ने रविवार को छुट्टी के लिए एक नोटिस जारी किया है क्योंकि हिमलैंड क्षेत्र में एक बड़े भूस्खलन की वजह से आसपास के घरों को खतरा पैदा हो गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने क्षेत्र में और बारिश की भविष्यवाणी की है।

कई सड़के बंद

इन सड़कों को बंद किया गया है, उनमें राष्ट्रीय राजमार्ग-05, राष्ट्रीय राजमार्ग-205 और राष्ट्रीय राजमार्ग-907ए के पास की प्रमुख सड़कें शामिल हैं। एनएच-05 पर, लगभग 11 सड़कों को साफ कर दिया गया है और यातायात के लिए खोल दिया गया है। हालाँकि, उनमें से कुछ पर वाहनों की आवाजाही के लिए केवल एक लेन खोली गई है। इसमें परवाणु-दत्यार सड़क शामिल है; दत्यार-चाकीमोर सड़क; चाकीमोर-जाबली रोड; और जाबली-धरमपुर रोड।

मौसम विभाग की चेतावनी

आईएमडी के बयान के अनुसार, राज्य में कई स्थानों पर मध्यम से भारी वर्षा जारी रहने की संभावना है। चंबा कांगड़ा हमीरपुर मंडी बिलासपुर सोलन शिमला कुल्लू और सिरमौर जिले में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी से अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है। इसके अलावा कई स्थानों पर बहुत भारी वर्षा और ब्यास, रंजीत सागर और पोंग बांध जलग्रहण क्षेत्र में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा की भविष्यवाणी की गई है।

ये भी पढ़े- शिमला-मंडी में बाधित बिजली-पानी योजनाओं को बहाल करने के दिए आदेश, परियोजना की रिपोर्ट भी होगी तैयार

SHARE
Soumya Madaan

Recent Posts

Himachal Politics: SC ने MCD मेयर और पूर्व मेयर को दी राहत…सरकार को झटका

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal Politics: सुप्रीम कोर्ट ने मेयर चुनाव से पहले हिमाचल सरकार…

1 month ago

Himachal Crime: सनकी पति ने बेरहमी से की पत्नी की हत्या, 4 घंटे के अंदर गिरफ्तार

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal Crime: हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले से एक दिल…

1 month ago

Himachal News: यात्रियों के लिए खुशखबरी! विस्टाडोम ट्रेन का संचालन सफल, जानें डिटेल

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal News: हिमाचल प्रदेश में यात्रा करने वालों के लिए…

1 month ago

Himachal News: स्कूलों के जल की गुणवत्ता में हिमाचल दूसरे स्थान पर, जानें डिटेल में

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal News: हिमाचल प्रदेश ने जल गुणवत्ता के मामले में…

1 month ago

Health News: बारिश में क्यों होता हैं जोड़ों में दर्द….जानिए इसका कारण

India News HP (इंडिया न्यूज़),Himachal Health News: जब भी बारिश का मौसम शुरु होता हैं,…

1 month ago

Himachal Disaster: शिमला में फिर भूस्खलन! सड़क पर आई दरार, बढ़ी मुश्किलें

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal Disaster: हिमाचल प्रदेश के शिमला में भूस्खलन की घटनाएं…

1 month ago