होम / Nand Lal Sharma Says एसजेवीएन ने 15 मेगावाट फ्लोटिंग सौर ऊर्जा परियोजना की हासिल

Nand Lal Sharma Says एसजेवीएन ने 15 मेगावाट फ्लोटिंग सौर ऊर्जा परियोजना की हासिल

• LAST UPDATED : February 27, 2022

Nand Lal Sharma Says एसजेवीएन ने 15 मेगावाट फ्लोटिंग सौर ऊर्जा परियोजना की हासिल

इंडिया न्यूज, शिमला :

Nand Lal Sharma Says : एसजेवीएन (SJVN) के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक नंद लाल शर्मा ने कहा है कि एसजेवीएन ने हिमाचल प्रदेश के जिला बिलासपुर के गांव नीला के समीपवर्ती नंगल पौंड में 15 मेगावाट की ग्रिड कनेक्टेड फ्लोटिंग सौर पीवी पावर परियोजना हासिल की है।

एसजेवीएन ने यह परियोजना बिल्ड ओन एंड आपरेट के आधार पर 15 मेगावाट की पूर्ण उद्धृत क्षमता के साथ 3.26 रुपए प्रति यूनिट की दर से सोलर एनर्जी कारपोरेशन आफ इंडिया (Solar Energy Corporation of India) द्वारा आयोजित ई-रिवर्स नीलामी के माध्यम से हासिल की है।

नंद लाल शर्मा ने कहा कि एसजेवीएन के लिए यह गर्व का क्षण है कि उसने हिमाचल प्रदेश में अपनी पहली फ्लोटिंग सौर परियोजना हासिल की है।

कंपनी वर्ष 2030 तक गैर-जीवाश्म स्रोतों से 500 गीगावाट विद्युत उत्पन्न करने के भारत सरकार के विजन को साकार करने में प्रमुख योगदानकर्ता के रूप में उभरते हुए नवीकरणीय विद्युत विकसित करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

उन्होंने बताया कि इस फ्लोटिंग सोलर प्रोजेक्ट (floating solar project) को लगभग 100 करोड़ रुपए की लागत से विकसित किया जाएगा। इस परियोजना से पहले वर्ष में 32.85 मिलियन यूनिट विद्युत उत्पादित होने की उम्मीद है और 25 वर्षों की अवधि में संचयी विद्युत उत्पादन लगभग 756 मिलियन यूनिट होगा।

एसजेवीएन और भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड (Bhakra Beas Management Board) के बीच विद्युत क्रय समझौते पर अतिशीघ्र हस्ताक्षर किए जाएंगे। नंद लाल शर्मा ने आगे कहा कि वर्तमान में एसजेवीएन के पास विकास के विभिन्न चरणों में 2,965 मेगावाट क्षमता वाली 11 सौर ऊर्जा परियोजनाएं हैं और कंपनी का कुल पोर्टफोलियो 16,800 मेगावाट से अधिक है।

हाल ही में एसजेवीएन को मिली कई नवीन परियोजनाएं कंपनी को नई ऊंचाइयों पर ले जा रही हैं।

कंपनी विकास पथ पर अग्रसर है जोकि कंपनी को वर्ष 2023 तक 5,000 मेगावाट, वर्ष 2030 तक 25,000 मेगावाट तथा वर्ष 2040 तक 50,000 मेगावाट स्थापित क्षमता के अपने साझा विजन को साकार करने की ओर ले जाएगी। Nand Lal Sharma Says

Read More : PM Mann Ki Baat Program कामधेनु, बिलासपुर नम्होल की झलक एचपी के लिए सौभाग्य की बात: कटवाल

Connect With Us : Twitter | Facebook

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox