होम / Skin Care Tips: अगर आप भी हैं स्किन की टैनिंग से परेशान तो करें ये घरेलू उपचार

Skin Care Tips: अगर आप भी हैं स्किन की टैनिंग से परेशान तो करें ये घरेलू उपचार

• LAST UPDATED : March 26, 2023

Skin Care Tips: गर्मी का मौसम शुरू हो गया है। तेज धूप से हर कोई परेशान है। इसी मौसम में धूप के चलते पसीना हो जाता है जिससे स्किन से जुड़ी कई प्रकार की परेशानियां उत्पन्न हो जाती है। कई बार तो पूरे शरीर में टैनिंग हो जाती है। टैनिंग से स्किन का रंग काला होने लगता है। इसे सन बर्न भी कहा जाता है। टैनिंग को दूर करने के लिए बाजार में कई तरह के प्रोडक्ट उपलब्ध है, लेकिन इन प्रोडक्ट में कई तरह के केमिकल पाए जाते हैं जो शरीर के लिए नुकसानदायक भी हो सकते हैं। अगर आप भी टैनिंग की समस्या से परेशान हैं, तो इससे बचने के लिए और इसे दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय हैं, जिसे आप अपना सकते हैं।

  • स्किन की टैनिंग को हटाने के लिए करें उपाय
  • घर से बाहर निकलते समय छाते का प्रयोग करें
  • प्रतिदिन सनस्क्रीन लगाएं
  • घर से बाहर निकलते समय टोपी लगाए रखें

नींबू और शहद का करें प्रयोग

अगर आपको टैनिंग की समस्या है और आप घरेलू नुस्खों को अपनाकर टैनिंग हटाना चाहते हैं तो नींबू के साथ शहद मिलाकर इसे स्किन पर लगाएं। इसके इस्तेमाल से आपको स्किन की टैनिंग से जल्द ही आराम दिखने लगेगा। वहीं गर्मी के मौसम में खीरा भी काफी फायदेमंद माना जाता है। खीरे का रस निकालकर टैनिंग से प्रभावित स्थान पर लगाएं, जिससे स्किन साफ हो जाता है।

टैनिंग के उपचार नें करें एलोवेरा जेल इस्तेमाल

स्किन की टैनिंग को दूर करने में एलोवेरा जेल काफी फायदेमंद माना जाता है। ये जेल त्वचा को ठंडा करने में भी मददगार है। इसके उपयोग से चेहरे पर चिकनाहट बनी रहती है।

बेसन और हल्दी के उपयोग से होगा लाभ

स्किन की टैनिंग को खत्म करने के लिए आप बेसन और हल्दी का फेसपैक बनाकर त्वचा पर लगा सकते हैं। इसे लगाने के बाद स्किन को गुनगुने पानी से धोना चाहिए। इससे स्किन के दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं।

इसे भी पढ़े- Himachal politics: प्रतिभा सिंह का बीजेपी पर हमला, राहुल की सदस्यता रद्द करना जनादेश का अपमान, कांग्रेस करेगी मौन सत्याग्रह

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox