होम / Soaking Food Items: रोजाना पानी में भिगोकर खाएं ये चीज, कभी नहीं होंगे बीमार

Soaking Food Items: रोजाना पानी में भिगोकर खाएं ये चीज, कभी नहीं होंगे बीमार

• LAST UPDATED : May 3, 2023

India news (इंडिया न्यूज़), Soaking Food Items, लाइफस्टाइल: अगर आप भी कभी बीमार नहीं होना चाहते हैं तो चीजों को भिगोकर खाने की आदत डाल लें। आपने अपने घर के बड़े-बुजुर्गों को खाते हुए देखा होगा। वो कई खाद्य पदार्थों को भिगोकर खाते हैं। लेकिन क्या आपने कभी उनसे पूछा है कि ये चीजे आप भिगोकर क्यों खा रहे हैं? अगर नहीं तो जानने की कोशिश कीजिएगा। दरअसल कई चीजें हैं जैसे बादाम, किशमिश, चने जिसको भिगोकर खाने से उनके पोषक तत्व की मात्रा बढ़ जाती है और इससे सेहत को बहुत फायदा होता है। आइए आपको बताते हैं कि किन खाद्य पदार्थों को भिगोकर खाना चाहिए।

भिगोकर खाने वाले खाद्य पदार्थ

किशमिश- किशमिश हमारे शरीर में आयरन की मात्रा को बनाए रखने का काम करता है। इसे पानी में भिगोकर खाने के शरीर को फायदा होता है। इससे शरीर में फाइबर भी बढ़ जाता है, जो आपको कब्ज और बवासीर जैसी समस्या से निजात दिलाता है।

बादाम- बादाम को रात भर पानी में भिगोकर रख दें और सुबह खाएं, इससे आपके शरीर को बहुत फायदा होगा। बादाम में कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं। जब इसे भिगोकर खाते हैं तो इन पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ जाती है।

काले चने- काले चने को पानी में भिगोकर खाने से शरीर को प्रोटीन और फाइबर की भरपूर की मात्रा मिलती है। इससे वजन भी कम होता है। शरीर में एनर्जी के साथ थकान भी दूर हो जाती है।

इसे भी पढ़े- Travel Skin Care Tips : अगर आप भी गर्मीयों में घूमने-फिरने…

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox