होम / Solan News: 20 सितंबर से होगी विश्व धरोहर ट्रैक पर कालका से सोलन तक की ट्रेनें चालु, मालगाड़ी चला किया ट्रायल

Solan News: 20 सितंबर से होगी विश्व धरोहर ट्रैक पर कालका से सोलन तक की ट्रेनें चालु, मालगाड़ी चला किया ट्रायल

• LAST UPDATED : September 18, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Solan News, Himachal: हिमाचल में विश्व धरोहर कालका-शिमला रेलवे ट्रैक पर ट्रेन 20 सितंबर से चलाने की तैयारियां शुरू हो गई है। मालगाड़ी करीबन 67 दिन बाद रविवार को सलोगड़ा पहुंची। इसी मालगाड़ी की मदद से ट्रैक क्लीयरेंस को लेकर कालका से सलोगड़ा तक ट्रायल भी कराया गया। जानकारी है कि यह ट्रायल पूरी तरह सफल रहा। अब सोमवार से स्पेशल ट्रेन भी कालका से सोलन की तरफ आएगी।

तकनीकी तथा कई अधिकारियों की टीम रहेगी शामिल 

इस ट्रेन में तकनीकी और कई बड़े अधिकारियों की टीम भी होगी। यह टीम ट्रैक का मुआयना कर अपनी रिपोर्ट बोर्ड को सौपेंगी। इसके बाद 20 से कुछ ट्रेनें कालका से सलोगड़ा रेलवे स्टेशन तक चलाई जाएंगी। नैरोगेज रेललाइन पर इससे पहले रेलगाड़ियों का संचालन पहले चरण में कालका से कोटी तक किया गया था। अब दूसरे चरण में ट्रेन चलाने के लिए ट्रायल शुरू कर दिए गए है।

जुलाई में विश्व धरोहर कालका-शिमला रेलवे ट्रैक में कालका से सोलन के बीच काफी नुकसान हुआ। कई जगहों पर ट्रैक में लगे डंगे टूट गए। जबकि कई जगहों में ट्रैक पर अधिक मात्रा में मलबा तथा पत्थर आने की वजह से यह क्षतिग्रस्त हुआ। इसी के साथ कई टकसाल से धर्मपुर रेलवे स्टेशन के बीच भी कई जगह लाइन के नीचे बने नाले टूट गए थे। इससे यहां पर ट्रैक हवा में लटक गया था। समरहिल रेलवे स्टेशन के पास ट्रैक हवा में लटक गया।

पूरी तरह से बंद हुई थी ट्रेनों की आवाजाही 

इसके बाद से पूरी तरह से ट्रैक पर ट्रेनों की आवाजाही बंद हो गई थी। अब रेलवे बोर्ड की टीम की ओर से सलोगड़ा तक ट्रैक लगभग ठीक कर दिया है। अब तीसरे चरण में युद्ध स्तर पर कार्य शुरू कर दिया गया है। बारिश के बाद ट्रैक को हुए नुकसान का जायजा पहले भी डीआरएम अंबाला ले चुके है। अब सोलन तक ट्रैक ठीक होने के बाद फिर ट्रैक का मुआयना करेंगे। इस दौरान सोलन तक स्पेशल ट्रेन में आएंंगे। इसके बाद वह शिमला तक सड़क से जाएंगे। हालांकि इस प्लान बदलाव हो सकता है।

मालगाड़ी के जरिये कालका से सोलन तक का ट्रायल रविवार को किया गया है। यह ट्रायल पूरी तरह से सफल रहा है। 20 सितंबर तक रेलगाड़ियां चलाने की योजना बनाई जा रही है। जल्द उच्चाधिकारियों की टीम भी ट्रैक का मुआयना करेगी। – नवीन कुमार, सीनियर डीसीएम, रेल मंडल अंबाला।

यह भी पढ़े- हिमाचल में पहली बार जिला अस्पताल में डॉ. नरेश चौहान की किडनी की बायोप्सी सफल, अन्य किडनी रोग से पीड़ित को दी उम्मीद

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox