होम / State Electricity Board: अब एक मीटर बिजली पर मिलेगी सब्सिडी, आधार नंबर से मीटर जोड़ेगा बोर्ड

State Electricity Board: अब एक मीटर बिजली पर मिलेगी सब्सिडी, आधार नंबर से मीटर जोड़ेगा बोर्ड

• LAST UPDATED : September 18, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), State Electricity Board, Himachal: हिमाचल प्रदेश में एक घरेलू उपभोक्ता को एक ही बिजली के मीटर पर सब्सिडी मिलेगी। जिस उपभोक्ता के नाम से एक से अधिक मीटर हैं, उसकी सब्सिडी बंद करने की तैयारी शुरू हो गई है। आधार नंबरों से बिजली मीटर के नंबरों को जोड़ने में बोर्ड प्रबंधन जुट गया है। सोलन और चंबा जिला में आधार का पंजीकरण शुरू कर दिया है। अन्य जिलों में भी जल्द रक्रिया शुरू हो जाएगी। अप्रैल 2024 से प्रदेश में नई व्यवस्था लागू हो सकती है।

सरकार ने दी बोर्ड को सब्सिडी 

वर्तमान में प्रदेश में 22 लाख से अधिक घरेलू उपभोक्ता हैं। बिजली की खपत के हिसाब से हर स्लैब में इन उपभोक्ताओं को सस्ती बिजली मुहैया करवाने के लिए सरकार की ओर से बोर्ड को सब्सिडी दी जाती है। प्रदेश में ऐसे कई घरेलू उपभोक्ता हैं, जिनके नाम पर एक से अधिक बिजली के मीटर लगे हैं। प्रदेश सरकार ने आर्थिकी को मजबूत करने के लिए एक उपभोक्ता को एक ही बिजली मीटर पर सब्सिडी देने का विचार बनाया है। वित्त  महकमे की ओर से गए इस प्रस्ताव  को सरकार ने सैद्धांतिक तौर पर मंजूर कर दिया है।

आधार नंबर से जोड़ेगे मीटर 

चालू वित्त वर्ष के लिए विद्युत नियामक आयोग की ओर से दरें जारी रहेंगी। उपभोक्ताओं के आधार नंबर से मीटरों को जोड़ने के लिए ऊर्जा विभाग ने सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग से लाइसेंस ले लिया है। विभागीय अधिकारियों के अनुसार उपभोक्ताओं को सस्ती बिजली मुहैया करवाने के लिए दी जाने वाले सब्सिडी के लिए सरकार की ओर से प्रतिवर्ष करीब 500 करोड़ रुपये जारी किए जाते हैं।

उपभोक्ताओं के लिए बिजली दरें तथा सब्सिडी (रुपए में)

स्लैब    बिजली दरें प्रति यूनिट  सब्सिडी
0-125        शून्य             2.14
126-300     4.17           1.10
300 से ऊपर  5.22           0.65

शहरों के मकान मालिकों, झुग्गी मालिकों की बढ़ने वाली है परेशानी

नई व्यवस्था से शहरों के मकान मालिकों और झुग्गी मालिकों की परेशानियां बढ़ने वाली हैं। शिमला समेत मुख्य शहरों में मकान मालिकों ने  फ्लैट किराये पर चढ़ाए हैं। इनमें लगाए मीटर मकान मालिकों के नाम पर हैं। मैदानी जिलों विशेषकर औद्योगिक क्षेत्रों के आसपास भूमि मालिकों ने झुग्गियां बसाई हैं। यहां भी भूमि मालिकों के नाम पर बिजली के मीटर लगे हैं।

यह भी पढ़े- Ruhani Sharma Birthday: सोलन की जन्मी रुहानी शर्मा के जन्मदिन के अवसर पर जानिए कैसे किया म्यूजिक वीडियो से ओटीटी का सफर

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox