होम / Story of Himachal: हिमाचल प्रदेश का 18वीं सदी में हुआ था निर्माण, जानिए तब से आज तक की इसकी कहानी

Story of Himachal: हिमाचल प्रदेश का 18वीं सदी में हुआ था निर्माण, जानिए तब से आज तक की इसकी कहानी

• LAST UPDATED : September 14, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Story of Himachal: हिमाचल प्रदेश जिससे देव भूमि भी कहा जाता है, इसका निर्माण 18वीं सदी में 25 जनवरी 1971 को हुआ था। इसके पड़ोसी राज्य जम्मू-कश्मीर और लद्दाख, पंजाब, हरियाणा एवं उत्तराखंड है।

प्रारंभिक और मध्यकाल

वेदों में किए गए इस राज्य के जिक्र के मुताबिक, उुस समय के यहां रहने वाले लोंगो को निषाद, दास और दस्यु कहा जाता था। वहीं, महाभारत के अनुसार आज का हिमाचल उस समय छोटे-छोटे गणराज्यों से बना था जिन्हें जनपद कहा जाता था। आर्यों के आने से पहले इस जगह पर कोल जनजाति का राज था। जिसके बाद मंगोलियाई लोग जिन्हें भोटा और किरात के नाम से जाना जाता है उन्होंने यहां रहना शुरू किया। किरात, केवल अच्छे व्यापारी ही नहीं बल्कि तीरंदाजी और युद्धकला में भी योग्य थे। किरात और आर्यों के बीच का वो युद्ध करीबन 40 वर्ष तक चला, जिसमें आर्यों की जीत हुई। जिसके बाद चन्द्रगुप्त मौर्या ने इस भूमि का अधिकांश भाग अपने अधीन कर लिया। उनके पोते यानि अशोका ने इस राज्यों की सीमा का बढ़ाया और बौद्धिक धर्म से लोंगो को अवगत कराया।

राजपूत और मुगल शासन

गुप्ता साम्राज्य के पतन के बाद सम्राट हर्षवर्द्धन ने अधिकांश क्षेत्र पर कब्ज़ा कर लिया। परंतु उनकी मृत्यु होने के कुछ दशक बाद, राजपूत इस क्षेत्र की पहाड़ियों में चले गए और छोटे राज्य प्रांतों की स्थापना की जैसे कांगड़ा, नूरपुर, सुकेत, ​​मंडी, कुटलेहड़ और बाघल आदि। पहाड़ी राज्यों ने तब तक अपनी स्वतंत्रता का आनंद लिया जब तक मुगलों ने आक्रमण नहीं किया और उत्तर भारत के मंदिरों से धन लूट लिया। 10वीं सदी की शुरुआत में गजनी के मुहम्मद ने कांगड़ा पर कब्ज़ा कर लिया, जबकि तैमूर और सिकंदर लोदी ने निचली पहाड़ियों में कई किलों पर कब्ज़ा कर लिया।

आंग्ल-गोरखा युद्ध

1768 में, गोरखा नामक एक मार्शल जनजाति नेपाल में सत्ता में आई और अपने क्षेत्र का विस्तार करना शुरू कर दिया। वे सिरमौर और शिमला पर कब्ज़ा करने में कामयाब रहे, लेकिन लंबी घेराबंदी के बावजूद, कांगड़ा किले पर कब्ज़ा नहीं कर सके। जब उन्होंने दक्षिण को जीतने की कोशिश की, तो ईस्ट इंडिया कंपनी के साथ उनका टकराव हुआ, जिसके परिणामस्वरूप एंग्लो-गोरखा युद्ध हुआ। अंग्रेजों ने गोरखा जनजाति को सतलज प्रांत से निष्कासित कर दिया और शिमला के क्षेत्रों पर कब्जा करके इस क्षेत्र में अपना वर्चस्व स्थापित किया।

स्वतंत्रता संग्राम

वर्तमान हिमाचल प्रदेश के लोगों ने देश के बाकी हिस्सों के साथ-साथ असहयोग आंदोलन में सक्रिय रूप से भाग लिया। इस क्षेत्र के प्रमुख स्वतंत्रता सेनानी डॉ. वाई.एस. थे। परमार, पदम देव, दौलत राम, पूर्णानंद, ठाकुर हजारा सिंह, और बहुत कुछ। सिरमौर के किसानों ने 1942 में भारत छोड़ो आंदोलन का समर्थन करने के लिए कृषि सुधारों का आह्वान करते हुए पझौता विद्रोह शुरू किया।

आजादी के बाद

1947 में भारतीय स्वतंत्रता के बाद, हिमाचल प्रदेश कई बदलावों से गुज़रा। इसे 15 अप्रैल, 1948 को हिमाचल प्रदेश के मुख्य आयुक्त प्रांत में संगठित किया गया था। आठ साल बाद, यह एक केंद्र शासित प्रदेश बन गया। 1966 में इसकी सीमाओं का विस्तार कर इसमें कांगड़ा और पंजाब के पहाड़ी इलाकों को शामिल किया गया। अंततः 26 जनवरी, 1971 को हिमाचल प्रदेश को पूर्ण राज्य का दर्जा प्रदान किया गया। इसके पहले प्रधान मंत्री डॉ. वाई.एस. थे। परमार, राज्य के सबसे बड़े स्वतंत्रता सेनानियों में से एक।

हिमाचल प्रदेश की अर्थव्यवस्था के चार पैर बागवानी, कृषि, पर्यटन और जल विद्युत हैं। 2016 में, इसे भारत का दूसरा खुले में शौच मुक्त राज्य घोषित किया गया था। 2017 में सेंटर फॉर मीडिया स्टडीज के एक सर्वेक्षण के अनुसार, यह भारत का सबसे कम भ्रष्ट राज्य भी पाया गया। इसके कुछ लोकप्रिय पर्यटन स्थल मनाली, शिमला, डलहौजी और अन्य हैं।

यह भी पढ़े- IPhone 15: 12 को हुई आईफोन 15 लॉन्चिंग, कीमत है कम पर फीचर्स दमदार

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox