होम / National Pulse Polio Campaign 11200 बच्चों को पोलियो ड्राप्स पिलाने का लक्ष्य

National Pulse Polio Campaign 11200 बच्चों को पोलियो ड्राप्स पिलाने का लक्ष्य

• LAST UPDATED : February 24, 2022

National Pulse Polio Campaign 11200 बच्चों को पोलियो ड्राप्स पिलाने का लक्ष्य

इंडिया न्यूज, पालमपुर :

National Pulse Polio Campaign : राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के तहत पालमपुर उपमंडल में 27 फरवरी को 0 से 5 वर्ष के 11,200 बच्चों को पल्स पोलियो ड्राप्स पिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

इसके लिए स्वास्थ्य खंड गोपालपुर में 96 पल्स पोलियो बूथों का निर्माण किया जा रहा है। उपमंडल में राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के सफल आयोजन के लिए एसडीएम पालमपुर, डा. अमित गुलेरिया की अध्यक्षता गुरुवार को बैठक का आयोजन किया गया।

बैठक में उप-महापौर अनिश नाग, बीएमओ गोपालपुर डा. मीनाक्षी गुप्ता सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, स्कूलों और समाज सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

बीएमओ गोपालपुर ने बताया कि स्वास्थ्य खंड गोपालपुर में 11,200 बच्चों को पोलियो ड्राप्स पिलाने का लक्ष्य रखा गया है जिसके लिए 96 बूथों का निर्माण किया गया है।

उन्होंने बताया कि इन बूथों पर लगभग 384 स्वास्थ्य कार्यकर्ता, आशा वर्कर्स और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता तैनात होंगे। उन्होंने बताया कि इस अभियान को सफल बनाने के लिए 19 पर्यवेक्षक भी तैनात किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि पोलियो दिवस के ही दिन 99 प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने का लक्ष्य है, जबकि लक्ष्य को शत-प्रतिशत हासिल करने के तहत 28 फरवरी व 1 मार्च को स्वास्थ्य कार्यकर्ता घर-घर जाकर छूटे हुए बच्चों को पोलियो ड्राप्स पिलाए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि बस स्टेंड पालमपुर, बस स्टेंड डाढ़ और रेलवे स्टेशन पंचरुखी में 3 ट्रांजिट बूथ बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि इसमे 7 हाई रिस्क एरिया तथा 2 छावनी क्षेत्रों में भी बूथ लगाए जा रहे हैं।

एसडीएम गुलेरिया ने बताया कि पालमपुर प्रशासन ने पल्स पोलियो अभियान के सफल आयोजन के लिए व्यापक इंतजाम किए हैं।

उपमंडल में सभी पोलियो बूथों में प्रात: 9 बजे से सायं 4 बजे तक क्षेत्र के रेलवे स्टेशनों, सभी बस अड्डों, सेना छावनी क्षेत्रों और प्रवासी मजदूरों के रहने के स्थान पर भी पोलियो बूथ लगाए जा रहे हैं ताकि प्रत्येक बच्चे को दवाई की पिलाई जा सके।

उन्होंने क्षेत्र की सभी समाजसेवी संस्थाओं से आह्वान किया कि इस अभियान के सफल आयोजन के लिए बढ़-चढ़कर आगे आएं।

उन्होंने क्षेत्र के सभी स्कूलों के प्रधानाचार्यों से भी आह्वान कि वे भी इस बात को विशेष रूप से सुनिश्चित करें कि उनके स्कूलों में 5 वर्ष के बच्चों को पोलियो ड्राप्स पिलाए गए हैं।

 

उन्होंने 0 से 5 वर्ष के बच्चों के अभिभावकों से अपने बच्चों को पोलियो बूथ ले जाने का भी आह्वान किया। उन्होंने अभिभावकों से 15 से 18 वर्ष के सभी बच्चों जिन्हें कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज नहीं लगी है, इसे शीघ्र लगवाने का आह्वान किया। National Pulse Polio Campaign

Read More : Suresh Bhardwaj Said विकास कार्यों को गति प्रदान करने के लिए सांझे प्रयास कारगर

Connect with us : Twitter | Facebook | Youtube

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox