होम / Prahlad Singh Patel Address हर घर में स्वच्छ पेयजल पहुंचाना केंद्र सरकार का लक्ष्य

Prahlad Singh Patel Address हर घर में स्वच्छ पेयजल पहुंचाना केंद्र सरकार का लक्ष्य

• LAST UPDATED : March 4, 2022

Prahlad Singh Patel Address हर घर में स्वच्छ पेयजल पहुंचाना केंद्र सरकार का लक्ष्य

  • पटयालकर तथा जदरांगल में लोगों से किया संवाद
  • चामुंडा मंदिर में की पूजा-अर्चना
  • डिक्टू गांव में प्रगतिशील किसान शक्ति देव के खेतों का किया भ्रमण

इंडिया न्यूज, धर्मशाला :

Prahlad Singh Patel Address : हर गांव के हर घर में स्वच्छ पेयजल पहुंचाना केंद्र सरकार का लक्ष्य है। इसके लिए तकनीक और जमीनी स्तर पर लोगों से पूरा सहयोग लिया जा रहा है।

ये शब्द केंद्रीय जलशक्ति एवं खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्यमंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने शुक्रवार को नगरोटा बगवां विधानसभा क्षेत्र के पटयालकर तथा धर्मशाला विधानसभा क्षेत्र के जदरांगल गांवों का दौरा करने के दौरान उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कहे।

उन्होंने इस दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में घरों में सुरक्षित पेयजल और पर्याप्त भंडार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से सरकार द्वारा शुरू किए गए जल जीवन मिशन की परियोजनाओं के बारे में जानकारी सांझा की।

उन्होंने कहा कि पानी की गुणवत्ता बरकरार रहे, इसके लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है। हर गांव के तहत 5 महिलाओं को प्रशिक्षित किया जा रहा है जोकि पूरे गांव में लोगों को शिक्षित करेंगी।

जल की बर्बादी न हो, जल की गुणवत्ता बरकरार रहे, इसके लिए काम किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि पानी की बर्बादी, लीकेज न हो, इसे दूर करने के लिए पंचायत स्तर पर ही लोगों को प्लंबिंग व फिटिंग आपरेटर की ट्रेनिंग दी जा रही है जिससे रोजगार के साधन भी बन रहे हैं।

उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश को वर्ष 2024 तक जल जीवन मिशन के तहत हर घर को नल देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था परंतु हिमाचल प्रदेश में इस मिशन के तहत 93 प्रतिशत परिवारों तक पानी पहुंच गया है। बाकि लक्ष्य को इसी वर्ष पूरा कर लिया जाएगा जिसके लिए प्रदेश सरकार बधाई की पात्र है।

खाद्य प्रसंस्करण उद्योग एवं जलशक्ति राज्यमंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल प्रगतिशील किसानों से बातचीत करते हुए।

महात्मा गांधी की सोच वाला देश बनाना लक्ष्य (Prahlad Singh Patel Address)

उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार के कार्यकाल में एक लक्ष्य रखा गया है जिसके तहत देश कोे 75वें स्वतंत्रता दिवस पर महात्मा गांधी की सोच वाला देश भारतवर्ष को बनाना है।

महात्मा गांधी का सपना था देश को शौच मुक्त करना जिस पर बहुत तेज गति से कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आज युवा पीढ़ी स्वच्छता और पानी की महत्वता के लिए बहुत अधिक जागरूक है।

वह अपने से बड़ों को भी यह बता रहे हैं कि पानी की महत्वता क्या है। उन्होंने कहा कि हमें आने वाली पीढ़ियों के लिए पानी बचाना है क्योंकि इसके साधन सीमित हैं।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है कि हर घर जल पहुंचे तथा दूरदराज के गांव भी इससे अछूते नहीं होने चाहिएं। यह हमारी जिम्मेदारी है और हर परिवार का अधिकार है जो उन्हें मिलना चाहिए।

उन्होंने कहा कि अधिकारियों को जल जीवन मिशन और स्वच्छ भारत मिशन जैसी इन योजनाओं को ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों तक पहुंचाना चाहिए। जब ये योजनाएं लोगों तक पहुंचेंगी, तभी एक मजबूत भारत के निर्माण में मदद मिलेगी।

खाद्य प्रसंस्करण उद्योग एवं जलशक्ति राज्यमंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल चामुंडा मंदिर में पूजा-अर्चना करते हुए।

चामुंडा मंदिर में की पूजा-अर्चना (Prahlad Singh Patel Address)

जलशक्ति राज्यमंत्री ने प्रसिद्ध शक्तिपीठ चामुंडा मंदिर में माथा टेका और पूजा-अर्चना की। उन्होंने कहा कि यह शक्तिपीठ देशवासियों की आस्था व श्रद्धा का प्रमुख केंद्र है।

डिक्टू गांव में प्रगतिशील किसान शक्ति देव के खेतों का भ्रमण (Prahlad Singh Patel Address)

इसके उपरांत खाद्य प्रसंस्करण उद्योग एवं जलशक्ति राज्यमंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने प्राकृतिक खेती खुशहाल किसान योजना के अंतर्गत जिला कांगड़ा के विकास खंड धर्मशाला की ग्राम पंचायत झियोल के गांव डिक्टू में प्राकृतिक खेती कर रहे प्रगतिशील किसान शक्ति देव के खेतों का भ्रमण किया व प्राकृतिक खेती पर विचार-विमर्श किया तथा प्राकृतिक खेती के गुणों की विस्तारपूर्वक जानकारी हासिल की।

उन्होंने किसान द्वारा नई तकनीक से टमाटर को कटिंग्स के द्वारा पौध तैयार किए जाने पर उनकी सराहना की। परियोजना निदेशक डा. शशिपाल अत्री ने प्राकृतिक खेती खुशहाल किसान योजना बारे विस्तृत जानकारी दी।

खाद्य प्रसंस्करण उद्योग एवं जलशक्ति राज्यमंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल डिक्टू गांव में प्रगतिशील किसान शक्ति देव के खेतों का भ्रमण करते हुए।

केंद्रीय जलशक्ति राज्यमंत्री का आभार जताया (Prahlad Singh Patel Address)

इस अवसर पर सांसद किशन कपूर ने केंद्रीय जलशक्ति राज्यमंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल का जिला कांगड़ा में पधारने पर आभार जताया।

उन्होंने कहा कि भारत में पेयजल के इतिहास में यह पहली बार हुआ कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के ग्रामीण क्षेत्रों में प्रत्येक घर को नियमित आधार पर पेयजल उपलब्ध करवाने वाली घरेलू नल कनेक्शन की योजना जल जीवन मिशन की घोषणा की थी।

उन्होंने कहा कि केंद्र तथा प्रदेश सरकार द्वारा लोगों के कल्याणार्थ प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्ज्वला योजना, आयुष्मान भारत तथा राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना, हिमकेयर योजना, सहारा योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना जैसी कई योजनाएं कार्यान्वित की जा रही हैं। उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि वे इन योजनाओं की पूर्ण जानकारी प्राप्त कर लाभ उठाएं।

यह रहे मौजूद (Prahlad Singh Patel Address)

इस अवसर पर सांसद किशन कपूर, राज्यसभा सांसद इंदु गोस्वामी, प्रदेश भाजपा महामंत्री एवं वूल फेडरेशन के अध्यक्ष त्रिलोक कपूर, जलशक्ति राज्यमंत्री की पत्नी पुष्पलता सिंह पटेल, एडीसी राहुल कुमार, मुख्य अभियंता जलशक्ति विभाग सुनील कनोत्रा, रेखा कपूर, एएसपी पुनीत रघु, एसडीएम नगरोटा बगवां शशिपाल नेगी, एसडीएम धर्मशाला शिल्पी बेगटा, एचएएस प्राबेशनर मोहित रत्न, अधीक्षण अभियंता जलशक्ति विभाग राहुल दूबे, अधिशाषी अभियंता जलशक्ति विभाग राहुल धिमान, श्रवण ठाकुर, मंडलाध्यक्ष विनय चौधरी, ओबीसी मोर्चा के अध्यक्ष बीएल खट्टा, पटयालकर की प्रधान आशा देवी, जदरांगल की प्रधान रीता देवी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा बड़ी संख्या में महिलाएं व पुरुष मौजूद थे। Prahlad Singh Patel Address

Read More : International Shivratri Fair शिवरात्रि मेले में मनाया 200 बच्चों का सामूहिक जन्मोत्सव

Connect With Us : Twitter | Facebook

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox