होम / Bhanupali-Bilaspur-Beri Rail Line भानुपल्ली-बिलासपुर-बैरी रेललाइन का 75% भारत सरकार तथा 25% एचपी सरकार करेगी वहन

Bhanupali-Bilaspur-Beri Rail Line भानुपल्ली-बिलासपुर-बैरी रेललाइन का 75% भारत सरकार तथा 25% एचपी सरकार करेगी वहन

• LAST UPDATED : March 2, 2022

Bhanupali-Bilaspur-Beri Rail Line भानुपल्ली-बिलासपुर-बैरी रेललाइन का 75% भारत सरकार तथा 25% एचपी सरकार करेगी वहन

इंडिया न्यूज, शिमला :

Bhanupali-Bilaspur-Beri Rail Line : उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ने कहा कि भानुपल्ली-बिलासपुर-बैरी रेललाइन की लागत में 75 फीसदी भारत सरकार तथा 25 फीसदी प्रदेश सरकार वहन करेगी।

इस 63.1 किमी लंबी रेललाइन के लिए 2738.05 करोड़ रुपए की राशि जारी हो चुकी है। इसमें से 2247.95 करोड़ रुपए रेलवे द्वारा तथा 490.23 करोड़ रुपए राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।

वे बुधवार को विधानसभा में भाजपा विधायक सुभाष ठाकुर द्वारा नियम 130 के तहत भानुपल्ली-बिलासपुर-बैरी रेललाइन परियोजना को लेकर लाए गए ध्यानाकर्षण प्रस्ताव का जवाब दे रहे थे।

रेललाइन के लिए 1868 करोड़ रुपए आबंटित (Bhanupali-Bilaspur-Beri Rail Line)

बिक्रम सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार ने वर्ष 2022-23 में भानुपल्ली-बिलासपुर रेललाइन के लिए 1,868 करोड़ रुपए आबंटित किए हैं।

उन्होंने कहा कि इस परियोजना के लिए आरवीएनएल का कार्यालय पहले से ही बिलासपुर में है और यह कहना गलत होगा कि जिला अधिकारी बार-बार चंडीगढ़ में आरवीएनएल कार्यालय जाते हैं, जबकि जिला कर्मचारियों को कभी-कभार ही आरवीएनएल के कार्यालय चंडीगढ़ जाना पड़ता है।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया जिला राजस्व विभाग द्वारा निपटाई जा रही है जिसे हिमाचल सरकार के प्रधान सचिव, परिवहन द्वारा समन्वित किया जा रहा है।

जमीन का कब्जा आरवीएनएल को सौंपा (Bhanupali-Bilaspur-Beri Rail Line)

उद्योग मंत्री ने कहा कि इस रेल परियोजना के लिए 20 किमी तक पूरी जमीन का कब्जा आरवीएनएल को सौंप दिया गया है।

20 से 52 किमी तक कुल 82.887 हेक्टेयर निजी भूमि में से 39.17 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण 7 गांवों में किया गया है।

उन्होंने कहा कि 52 से 63 किमी तक सरकार द्वारा 31 जनवरी, 2022 को 10 गांवों में 40.54 हेक्टेयर निजी भूमि के अधिग्रहण के लिए एसआईए अध्ययन अध्ययन करने की अधिसूचना जारी की गई है और अध्ययन शुरू हो गया है।

बिक्रम सिंह ने कहा कि इस रेल लाइन में 7 सुरंगें, 36 पुलों का निर्माण शुरू हो गया है और 3 सुरंगों के निर्माण का कार्य नवंबर, 2021 में आबंटित किया गया है।

बिलासपुर में स्थापित हो कार्यालय: सुभाष ठाकुर (Bhanupali-Bilaspur-Beri Rail Line)

इससे पहले भाजपा सदस्य सुभाष ठाकुर ने नियम 130 के तहत सदन में भानुपल्ली-बिलासपुर-बैरी ब्राडगेज रेललाइन के कार्यालय को बिलासपुर में स्थापित करने को लेकर सदन में प्रस्ताव लाया।

 

उन्होंने कहा कि इस कार्यालय को बिलासपुर में लाने से समय और धन की बचत होगी और कार्य में तेजी भी आएगी। उन्होंने कहा कि बिलासपुर में कार्यालय स्थापित होने से लोगों की समस्याओं का भी जल्द समाधान होगा।

इस चर्चा में भाजपा सदस्य जीतराम कटवाल और निर्दलीय सदस्य होशियार सिंह ने भी अपने विचार रखे। Bhanupali-Bilaspur-Beri Rail Line

Read More : Road Accidents in HP एचपी में 3 सालों में सड़क हादसों में मरे 3174 लोग

Connect With Us : Twitter | Facebook

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox