होम / Tips For Summers: AC के बिना भी बॉडी रहेगी कूल-कूल, बस ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर तक करें ये शामिल

Tips For Summers: AC के बिना भी बॉडी रहेगी कूल-कूल, बस ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर तक करें ये शामिल

• LAST UPDATED : June 18, 2024

India News HP (इंडिया न्यूज़) Tips For Summers: जून का महीना आधा बीत जाने के बाद भी गर्मी कम नहीं हो रही है और उमस और पसीने के कारण शरीर का तापमान बढ़ता जा रहा है। एसी और कूलर के बिना रहना संभव नहीं है, लेकिन अगर आप भी 40 डिग्री तापमान में अपने शरीर के तापमान को कम रखना चाहते हैं, तो अपने नाश्ते से लेकर रात के खाने के बाद …

इन तीन चीजों का सेवन करें और देखें कि कैसे आपके शरीर का तापमान कम होता है और आप गर्मी के कारण होने वाली एसिडिटी, पेट फूलना, सिरदर्द, मतली और अपच की समस्या से भी छुटकारा पा सकते हैं। सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें उन्होंने बताया कि अगर आप अपनी डाइट में इन तीन स्थानीय, मौसमी और पारंपरिक चीजों को शामिल करते हैं, तो यह आपके शरीर के तापमान को कम रखने में मदद करता है और आपको हाइड्रेट भी रखता है, जिससे गर्मियों में होने वाली बीमारियों से बचाव में मदद मिल सकती है।

ये भी पढ़ें: Himachal News: कांस्टेबलों के 1,226 पदों के लिए आवेदन, युवाओं को मिली इतने साल की आयु सीमा की छूट

स्थानीय और क्षेत्रीय फल

गर्मी के मौसम में लगभग हर क्षेत्र में तरह-तरह के फल मिलते हैं, जिन्हें क्षेत्रीय भाषाओं में अलग-अलग नामों से जाना जाता है। ताड़गोला फल या आइस एप्पल गर्मियों के फलों में से एक है, इसमें एंटीऑक्सीडेंट और पानी भरपूर मात्रा में होता है, जिसे गर्मियों में खाना बहुत फायदेमंद माना जाता है।

दही चावल

अधिकांश लोग गर्मी और पसीने के कारण दोपहर के भोजन के समय खाना पकाने और खाने से बचते हैं, लेकिन आपको भोजन नहीं छोड़ना चाहिए। आप सुबह नाश्ते के समय चावल बना सकते हैं और दोपहर के भोजन के समय जब यह ठंडा हो जाए, तो इसमें थोड़ा दही मिला लें।

गुलकंद का पानी

अगर आप गर्मी से बचना चाहते हैं और रात में कुछ स्वादिष्ट पीना चाहते हैं, तो एक गिलास पानी में एक चम्मच गुलकंद मिलाकर सोने से पहले या रात के खाने के बाद पिएं। इसमें गुलाब की पंखुड़ियाँ भी डाली जाती हैं।

ये भी पढ़ें: Himachal Politics: सीएम सुक्खू की पत्नी कमलेश को मिला टिकट इस सीट से लड़ेंगी चुनाव

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox