होम / Toenail Pain: पैरों के नाखून दर्द करने पर अनपाएं ये तरीका

Toenail Pain: पैरों के नाखून दर्द करने पर अनपाएं ये तरीका

• LAST UPDATED : April 14, 2023

Toenail Pain: हम सभी के पैरों के नाखूनों में कभी-कभी दर्द का अनुभव होता है। जो काफी तकलीफ देता है। इस वजह से कई बार चलने-फिरने में भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कई बार यह दर्द अपने आप ठीक हो जाता है, लेकिन कई बार ये काफी लंबे समय तक रहता है और दर्द के कारण हमारे दैनिक दिनचर्या को कर पाना भी मुश्किल होता है। कई बार दर्द असहनीय होने के कारण कुछ लोग दवाओं का प्रयोग करते हैं। लेकिन उसके कुछ घरेलू उपाय भी हैं, जिससे दर्द से काफी राहत मिल सकती है।

  • पैर के नाखून में दर्द होने पर लगाए अजवायन का तेल
  • दर्द से हो सकता है दिनचर्या में परेशानी
  • एलोवेरा के जेल से मिल सकती है राहत

अजवायन का तेल

पैर के नाखून में दर्द हो रहा हो, तो अजवायन के तेल का प्रयोग करें। अजवायन के तेल की कुछ बूंदों को नारियल के तेल में मिलाएं और इसे हल्का गर्म कर लें। इस मिश्रण को पैर के नाखूनों पर लगा लें। इस तेल को रात भर लगा भी रहने दें। अजवाइन के तेल के संपर्क में आने के बाद नाखून का दर्द कम होने लगता है।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल के जादुई गुणों से हर कोई वाकिफ है। ये कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स से राहत दिला सकता है। एलोवेरा के एंटीफंगल और एंटीमाइक्रोबियल गुण नाखून के दर्द से राहत दिलाने में काफी मदद करता है। इसके लिए जिस नाखून में दर्द हो उस पर एलोवेरा जेल लगाकर छोड़ दें। कुछ लोगों को ताजा जेल से रैशेज या खुजली की समस्या भी उत्पन्न हो जाती है।

इसे भी पढ़े- Coronavirus: कोरोना का नया वेरिएंट XBB1.16 बच्चों के लिए है खतरनाक, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox