Tourism Day: विश्व पर्यटन दिवस पर दिखाई अपनी कला, आर्टिस्ट वरुण ने बखूबी दर्शाएं दुनिया के सात अजूबें

India News (इंडिया न्यूज़), Tourism Day, Himachal, संवाददाता सोनाली नेगी:  दुनिया भर की सैर करने से बढ़िया और क्या है? अलग-अलग देश की विभिन्न संस्कृतियों, विनाशकों परंपराओं और तौर तरीकों को जानना। उनका अनुभव करना। साथ ही अपने दृष्टिकोण से उन्हें विस्तृत करना एक बिल्कुल अलग अनुभव है। इन सभी सफर से हमें यह पता चलता है, कि दुनिया में आसपास देने को बहुत कुछ है। अलग-अलग जगह की प्रकृति, वन्य जीवन, शहर, जंगल, महासागर तथा पहाड़ यह सभी ऐसे इलाके जो हमें बहुत कुछ नया सिखाते हैं तथा दुनिया के हर देश में हर मोड़ पर खोजा जा सकता है। जिसके साथ विभिन्न जगहों की प्राकृतिक सौंदर्य को निहारना बिहार हर किसी को नसीब होना चाहिए। अलग-अलग देश का दौरा करना और उनके इतिहास, लोगों और रीति-रिवाज के बारे में जनना; हमें बहुत से ताज्जूब और नए अनुभवों का आनंद महसूस करने में मदद करता है। पर्यटन के इस अनुभव का महत्व जानना बहुत जरूरी है। जिसके लिए हर साल 27 सितंबर को विश्व पर्यटन दिवस मनाया जाता है।

कला से किया मोहित

इस वर्ष के विश्व पर्यटन दिवस पर आर्टिस्ट वरुण द्वारा बहुत ही बखूबी से एक पत्ते पर विश्व के सात अजूबे तैयार किए गए। जिसमें चीन की महान दीवार, पेट्रो का जॉर्डन, भारत का ताजमहल, मेक्सिको की डिजाइन, इटली की कोलोसियम, ब्राजील का क्राइस्ट द रिडीमर तथा पैरों का माचू पिच्चू भी शामिल रहा। आपको बता दें कि यह सात अजूबे पूरे विश्र्व में अपनी एक अनोखी खूबी के कारण जाने जा जाते हैं।

  • ताजमहल- भारत का ताजमहल मुस्लिम कल का गहना है तथा यह मुस्लिम दुनिया की विरासत की सार्वभौमिक रूप से प्रशांत उत्कृष्ट कृतियों में से एक है। क्योंकि यह एक अटूट प्यार को दर्शाता है जिसके साथ ही इसके बनावट में की गई कई बारीकियों के कारम इसे अनोखा माानाा जाता है।
  • ग्रेट वाल ऑफ़ चाइना- इससे दुनिया के सात अजूबों में गिना जाता है क्योंकि यह आकार में बहुत विशाल है तथा इसकी अनूठी स्थापित शैली भी काफी अनोखी है।
  • माचू पिचू- इनकास समुदाय के लिए पहाड़ बहुत ही पवित्र थे। इसीलिए ऊंचे पर्वत शिखर में आवास का एक विशेष आध्यात्मिक महत्व रहा है, जिस कारण माचू पिचू को भी विश्व के सात अजूबों में गिना जाता है।
  • पेट्रा- पेट्रा अपने आकर्षक और प्राचीन सांस्कृतिक विरासत के लिए प्रसिद्ध है। यह एक प्रभावशाली सभ्यता नमतिया अरब की उपलब्धि का प्रतीक है जिन्होंने पहाड़ों में अपने शहर को तराशा था।
  • क्राइस्ट द रिडीमर- इस को दुनिया के सात अजूबे में गिना जाता है। क्योंकि यह पैनल एक्सपट्र्स को बहुत आकर्षित लगा साथ ही इसको इस सूची में डालने के लिए लोगों ने भी काफी समर्थन दिया था।
  • चिचेन- अपने खंडहर वास्तु शुल्क चमत्कार हो तथा प्राचीन रहस्य से भरे एक महान सभ्यता होने के कारण जाना जाता है।
  • कोलोसियम- रोमन साम्राज्य की महान शक्ति तथा प्राचीन विश्व के केंद्र रूप के प्रतिनिधित्व में स्थित है जिस कारण यह जाना जाता है।

यह भी पढ़े- Maujaan Hi Maujaan: गिप्पी ग्रेवाल स्टारर यह फिल्म आ रहे है दशहरे उत्सव को कॉमेडी और हास्य से भरने के लिए

SHARE
Soumya Madaan

Recent Posts

Himachal Politics: SC ने MCD मेयर और पूर्व मेयर को दी राहत…सरकार को झटका

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal Politics: सुप्रीम कोर्ट ने मेयर चुनाव से पहले हिमाचल सरकार…

1 month ago

Himachal Crime: सनकी पति ने बेरहमी से की पत्नी की हत्या, 4 घंटे के अंदर गिरफ्तार

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal Crime: हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले से एक दिल…

1 month ago

Himachal News: यात्रियों के लिए खुशखबरी! विस्टाडोम ट्रेन का संचालन सफल, जानें डिटेल

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal News: हिमाचल प्रदेश में यात्रा करने वालों के लिए…

1 month ago

Himachal News: स्कूलों के जल की गुणवत्ता में हिमाचल दूसरे स्थान पर, जानें डिटेल में

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal News: हिमाचल प्रदेश ने जल गुणवत्ता के मामले में…

1 month ago

Health News: बारिश में क्यों होता हैं जोड़ों में दर्द….जानिए इसका कारण

India News HP (इंडिया न्यूज़),Himachal Health News: जब भी बारिश का मौसम शुरु होता हैं,…

1 month ago

Himachal Disaster: शिमला में फिर भूस्खलन! सड़क पर आई दरार, बढ़ी मुश्किलें

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal Disaster: हिमाचल प्रदेश के शिमला में भूस्खलन की घटनाएं…

1 month ago