होम / Himachal tourist places: जानिए हिमाचल में सबसे सुकूनदायक पर्यटन स्थल के बारे में, गार्मियों में आने का करें प्लान

Himachal tourist places: जानिए हिमाचल में सबसे सुकूनदायक पर्यटन स्थल के बारे में, गार्मियों में आने का करें प्लान

• LAST UPDATED : March 24, 2023

Himachal tourist places: गर्मी का मौसम आ चुकी हैं। जल्द ही गर्मी की छुट्टी भी होने लगेगी। लोग इस छुट्टी को अच्छे से बिताने के लिए एक अच्छी जगह पर जाना पसंद करते हैं, वो ऐसी जगह हो जहां शांति हो, प्राकृतिक वातावरण हो, प्रदूषण मुक्त हो, लोगों के मन में अक्सर ऐसा ही ख्याल आता है। ऐसी वादियों वाले शहर में की बात करते हुए सबसे पहले हिमाचल प्रदेश का नाम आता है। गर्मी के मौसम में लोगों की पहली पसंद हिमाचल की ठंडी वादियां होती हैं। हिमाचल में शिमला, मनाली, डलहौजी सबसे प्रसिद्ध स्थान हैं, लेकिन लोग ऐसे स्थान पर जाना चाहते हैं जहां पर शांति, सुकून प्रकृति का माहौल हो। ऐसा ही एक स्थान हिमाचल के कन्नौर में स्थित कल्पा है जो शिमला से करीब 225 किलोमीटर दूर है।

  • हिमाचल में सबसे सुकून भरा पर्यटन स्थल है कल्पा
  • शिमला से करीब 225 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है कल्पा
  • कल्पा किन्नौर जिले में स्थित एक जगह है

गर्मियों में ठंडा रहता कल्पा का मौसम

कल्पा जाने का रास्ता लंबा तो है लेकिन यह पूरा रास्ता खूबसूरत नजारों से भरा हुआ है और सतलुज नदी के साथ-साथ जाता है। जैसे ही आप कल्पा की वादियों में पहुंचते हैं, आपकी सारी थकान दूर हो जाती है। यहां से हिमाचल की किन्नर कैलाश रेंज का खूबसूरत नजारा दिखाई देता है। बर्फीले पर्वतों को हाथ बढ़ाकर छूने का मन करने लगता है। गर्मियों में कल्पा का मौसम काफी ठंडा रहता है। यह समुद्र तल से 2900 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। कल्पा में हिंदू और बौद्ध को मानने वाले लोग रहते हैं।

ऐसे पहुंचे कल्पा की वादियों में

कल्पा पुरानी हिंदूस्तान-तिब्बत सड़क पर स्थित है। हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला से कल्पा की दूरी 225 किमी है। वहीं दिल्ली से कल्पा 580 किमी, चंडीगढ़ से 330 किलोमीटर है। आप चंडीगढ़ तक फ्लाइट व ट्रेन से जा सकते हैं। उसके बाद चंडीगढ़ व शिमला से रिकोंग पिओ के लिए बसें का जाती हैं और रिकोंग से कल्पा महज 6 किलोमीटर दूर है। वहां से आप गाड़ी या टैक्सी करके आसानी से कल्पा पहुंच सकते हैं।

इसे भी पढ़े- Amritpal singh: हिमाचल में खालिस्तानी समर्थक अमृतपाल की तलाश, कई होटलों में की गई छापेमारी

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox