होम / Union Budget: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का ऐलान, हिमाचल को बहुपक्षीय विकास सहायता के तहत मदद

Union Budget: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का ऐलान, हिमाचल को बहुपक्षीय विकास सहायता के तहत मदद

• LAST UPDATED : July 23, 2024

India News HP ( इंडिया न्यूज ), Union Budget: मंगलवार को लोकसभा में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण के दौरान हिमाचल प्रदेश पर बड़ी जानकारी दी। पिछले साल आई बाढ़ से हिमाचल के कई इलाकों को भारी नुकसान का समाना करना पड़ा था। जिसको लेकर वित्त मंत्री का कहना है कि इस नुकशान से उबरने के लिए अब बहुपक्षीय विकास सहायता के जरिए मदद दी जाएगी।

वित्त मंत्री ने क्या कहा?

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण के दौरान लोकसभा में कहा कि बाढ़ के कारण पिछले साल हिमाचल प्रदेश में भारी नुकशान हुआ था। बहुपक्षीय विकास सहायता के जरिए हमारी सरकार पुनर्निर्माण और पुनर्वास के लिए हिमाचल प्रदेश को सहायता प्रदान करेगी। बता दें कि कांग्रेस की हिमाचल प्रदेश सरकार ने प्रदेश में मानसून में हुई बारिश को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने को लेकर मांग किया था। साथ ही यह आरोप भी लगाया था कि केंद्र की भाजपा सरकार प्रदेश में विशेष राहत पैकेज की घोषणा नहीं कर रही है।

Also read:-Himachal Financial Crisis: राज्य की वित्तीय स्थिति को लेकर जयराम ठाकुर का CM सुक्खू पर तंज, कही ये बात

बाढ़ से 500 से अधिक मौतें

एक साल पहले पहाड़ी राज्य भारी बारिश की मार झेलने को विवश हो गए थे। बारिश के कारण बड़ी मात्रा में बाढ़ और भूस्खलन की घटनाएं हुई थी, जिसकी चपेट में आए करीब 550 लोगों की मृत्यु हो गई थी। प्रदेश सरकार ने एक केंद्रीय टीम के द्वारा किए गए आकलन के आधार पर केंद्र सरकार से 9,042 करोड़ रुपए वित्तीय सहायता के रूप में दिए जाने का अनुरोध किया है। इस मामले में पहले भी बीजेपी के नेताओं का कहना था कि पीड़ितों के लिए केंद्र द्वारा 1,762 करोड़ रुपए जारी किए हैं। लगभग 11,000 घरों और 2,300 सड़कों को बनाने के लिए भी धनराशि जारी की जा चुकी है।

Also read:-Paris Olympics 2024: पैरिस ओलिम्पिक में निराशा हाथ लगी, नहीं कर पाया हिमाचल का एक भी खिलाड़ी क्वालीफाई

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox