होम / Health Tips: विटामिन डी की कमी से हो सकता है बड़ा खतरा, बचने के लिए करें ये उपाय

Health Tips: विटामिन डी की कमी से हो सकता है बड़ा खतरा, बचने के लिए करें ये उपाय

• LAST UPDATED : July 19, 2024

India News HP ( इंडिया न्यूज ), Health Tips: शरीर में कई तरह के विटामिन की आवश्यकता होती है, विटामिन डी भी उनमें से ही एक है। विटामिन डी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद तो है ही लेकिन साथ ही यह बहुत जरूरी भी है। हड्डियों को मजबूती देने के साथ विटामिन डी इम्यूनिटी भी बढ़ाता है। अच्छी नींद और मूड खुश करने में भी विटामिन डी सहायक है।  इसकी कमी से चिड़चिड़ापन, आलस और कमजोरी महसूस होती है। आइए जानते हैं कि कैसे विटामिन डी की कमी को दूर किया जा सकता है।

विटामिन डी के लिए ये करें

विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए अच्छी डाइट के साथ सही समय पर सूर्य की रौशनी को लेने की  आवश्यकता होती है। यह धूप से मिलने वाला विटामिन है इसलिए इसे सनशाइन विटामिन के नाम से भी जाना जाता है। मानव शरीर को रोज कम से कम 600 यूआई विटामिन डी की जरूरत पड़ती है। सुबह 11 बजे तक अगर 30 मिनट के लिए धूप की रोशनी लेते हैं तो अच्छी मात्रा में विटामिन डी मिल सकती है।

खाने में मछली और सी फूड खाने से भी विटामिन डी मिलता है। गाय का दूध, अंडे की जर्दी, संतरे का जूस, अनाज, मशरूम सलाद का सेवन करने से अच्छी मात्रा में विटामिन डी मिलता है। इसके साथ लिवर आयल भी विटामिन डी का अच्छा स्रोत है।

Also Read:- Shameful Act: अपनी ही बेटी के साथ किया दुष्कर्म, कोर्ट ने सुनाई 20 साल की सजा

विटामिन डी की कमी के नुकसान

विटामिन डी की कमी से भारत में बड़ी संख्या में लोग ग्रसित हैं। विटामिन डी की कमी के कारण हड्डियों में कमजोरी आ जाती है जिससे फ्रैक्चर होने की संभावना बढ़ जाती है। इसकी कमी से शरीर में कमजोरी आने लगती है और हाइपरटेंशन जैसी बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है।

Also Read:- Hamirpur Accident: दोस्तों के साथ नहाने गए युवक की तालाब में डूबने से मौत, उम्र महज 24 साल

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox