होम / Waterborne Diseases: हिमाचल सरकार ने चलाया अभियान, जलजनित रोगो से बचाव के लिए पंचायत स्तर पर फैलाएगे जागरुकता

Waterborne Diseases: हिमाचल सरकार ने चलाया अभियान, जलजनित रोगो से बचाव के लिए पंचायत स्तर पर फैलाएगे जागरुकता

• LAST UPDATED : August 25, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Waterborne Diseases, Himachal: हिमाचल प्रदेश में जलजनित रोगों से बचाव के लिए प्रदेश सरकार द्वारा पंचायत स्तर पर अभियान चला गया है। लोगों को इन बीमारीयों के बारे में जागरुक करना बहुत जरूरी है। इस जागरुकता को फैलाने के लिए पंचायत द्वारा घरों में पंफ्लेट बांटे जा रहे हैं। जिनमें इन जलजनित रोगो से बचने के उपाय लिखे गए है। दूषित पानी का सेवन करने से इन रोगो की आशंका बढ़ती है। यदि समय रहते उपचार न हो तो आंत्रशोथ, टाइफस, पीलिया इत्यादि होने का खतरा रहता है। यह सब जानलेवा भी हो सकते है।

एडवायजरी जारी की 

प्रदेश में लगातार बढ़ रहे जलजनित रोगों को लेकर एडवाइजरी जारी की है। लोगों को आसपास साफ-सफाई और उबालकर पानी पीने की सलाह दी है। स्वास्थ्य विभाग ने बीमारियों को लेकर मेडिकल कालेज के वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक, प्रधानाचार्य, मुख्य चिकित्सा अधिकारी को अलर्ट किया है।

ओपीडी में इलाज के लिए आने वाले मरीजों के टेस्ट कराने को कहा गया है। अस्पताल प्रशासन को पर्याप्त मात्रा में दवाइयां उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। प्रदेश में मूसलाधार बारिश के चलते लोगों के घरों में मटमैला पानी की सप्लाई हो रही है। इससे जलजनित के आंकड़ों में इजाफा हो रहा है।

कैसे करे बचाव

  • ताजा बना खाना खाएं
  • साफ पानी का इस्तेमाल करें, पानी को पीने से पहले 15 मिनट तक उबालें
  • दूषित पानी में क्लोरीन मिलाकर पानी पिएं
  • घर में टंकियां नियमित रूप से साफ करें
  • सब्जी, फल को पानी से धो कर खाएं

ये भी पढ़े- 

 

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox