होम / Corona virus: कोरोना वायरस से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय

Corona virus: कोरोना वायरस से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय

• LAST UPDATED : March 26, 2023

Corona virus: देश में एक बार फिर से कोरोना के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ने लगी है। इससे बचने के लिए स्वास्थ्य विभाग की तरफ से भी दिशानिर्देश जारी कर दिया गया है। बीते दिनों प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना प्रबंधन को लेकर एक मीटिंग भी की, जिसमें लोगों को कोरोना से बचने और अस्पतालों की तैयारियों को लेकर चर्चा की गई। कई लोगों को मास्क लगाना पसंद नहीं है। स्वास्थ्य विभाग ऐसे लोगों को मास्क लगाने की सलाह दी है। वहीं लोगों को बूस्टर डोज लगवाने को भी कहा गया है। मास्क लगाने से संक्रमण का खतरा कई गुना कम हो जाता है।

  • कोरोना से बचने के लिए लगाएं मास्क
  • बूस्टर डोज लगवाना अनिवार्य है
  • छींकने वालों से बनाएं दूरी
  • सामाजिक दूरी का करे पालन

छींकते समय रखे सावधानी

कोरोना एक संक्रमण बीमारी है, जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। ऐसे में जब भी कोई व्यक्ति आपके आप-पास छींक रहा हो तो उससे दूरी बनाएं या उसे मुंह ढकने की सलाह दें। अगर आप भी छींक या खांस रहे हो तो रूमाल या टीसू पेपर का इस्तेमाल करें। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी इससे लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है, क्योंकि कोरोना वायरस के लक्षण भी सर्दी जुकाम से मिलते-जुलते हैं। जब भी कोई आपके आस-पास छींक रहा हो तो उससे दूर हो जाएं या अपने मुंह को ढक लें।

सफर करते समय बरतें सावधानी

अगर आप पब्लिक ट्रांसपोर्ट खासकर मेट्रो और बसों में सफर कर रहे हैं तो सफर के दौरान अपने चेहरे को ढक कर रखे, इसके लिए फेस मास्क का उपयोग करें। अगर संभव हो सके तो सफर में छींकने वालों लोगों से दूरी बनाने की कोशिश करें, अन्यथा अपने मुंह को ढककर रखे। अगर आपके पास मास्क नहीं है तो किसी सर्दी-खांसी वाले व्यक्ति के आसपास खड़े होने से बचें। सर्दी जुकाम के लक्षण दिखने पर तुरंत जांच कराएं।

इसे भी पढ़े- Himachal corona updates: हिमाचल में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामले, जारी हुई एडवाइजरी

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox