होम / Weather News Himachal: बारिश से लोगों के चहरें खिले, किसानों और बागवानों को मिलेगा फायदा

Weather News Himachal: बारिश से लोगों के चहरें खिले, किसानों और बागवानों को मिलेगा फायदा

• LAST UPDATED : March 9, 2023

इंडिया न्यूज़, हिमाचल न्यूज़: होली के दिन हिमाचल के मंडी में झमाझम बारिश ने लोगों की खुशी दोगुनी कर दी। बुधवार को लंबे समय बाद मंडी जिले में बारिश से किसानों और बागवानों के चहरें खिल उठे।  गर्मी की वजह से कुछ किसानों की गंदम, मटर आदि की फसलें सूखने के कगार पर थी। बारिश होने से उन्हें संजीवनी मिली है।  वहीं लोगों को मार्च महीने की शुरूआत में पड़  रही तेज गर्मी से भी निजात मिलेगी।

  • मंडी में बारिश से लोगोंं के चहरे खिले
  • किसानों और बाागवानों को मिलेगा बारिश का फायदा
  • किसानों को मिला खाद और किटनाशकों के छिड़काव का समय
  • गर्मी से भी मिलेगी लोगों को निजात

किसानों और बगवानों को मिलेगा बारिश का फायदा

इस बारिश का किसानों और बगवानों को पूरा फायदा मिलेगा। बारिश के बाद किसान अब सेब के पौधों में यूरिया, कैल्शियम नाइट्रेट, यारामिला कांप्लेक्स खाद डालने में जुट गए है। वहीं बारिश की वजह से आम की फसल को भी पूरा फायदा मिलेगा। इस बारिश से हिमाचल में सेब और आम की अच्छी फसल होने का अनुमान लग रहे है। इसके साथ बारिश ना होने से सूखे के कारण बागवान सेब के पौधों में नाइट्रोजन और पोटाश नहीं डाल पाये थे। अब किसानों को अपनी फसल में ज़रुरी दवाईयां डालने का पूरा समय मिल गया है।

बारिश से मिलेगी गर्मी से निजात 

इसके साथ हिमाचल के मंडी में फरवरी महीने से ही तेज गर्मी के कारण लोग परेशान होने लगे थे। मार्च महीने में पड़ी इस बारिश से मौसम में गर्मी से कुछ निजात मिलेगा है। जानकारों के माने तो जिस तरह फरवारी में पहाड़ी इलाकों पर गर्मी पड़ रही है, इससे हिमाचल और पहाड़ी इलाकों में इस बार भीषण गर्मी पड़ने का अनुमान है।

इसे भी पढ़ें-  Himachal news: हिमाचल प्रदेश में शिक्षा विभाग का संस्कृत विषय पढ़ाने से इनकार 

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox