White Paper: जयराम सरकार द्वारा नहीं उठाया गया वित्तीय प्रबंधन पर कदम, आज 92,774 करोड़ का ऋण

India News (इंडिया न्यूज़), White Paper, Himachal: पूर्व सीएम मुकेश अग्निहोत्री द्वारा गुरुवार को हिमाचल विधानसभा सदन में पिछली जयराम सरकार पर वित्तीय कुप्रबंधन का आरोप लगाते हुए श्वेत पत्र प्रस्तुत किया। उन्होंने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक की रिपोर्ट के अनुसार सबसे ज्यादा कर्जा लेने वाले राज्यों में हिमाचल प्रदेश पांचवें स्थान पर पहुंच गया है। यह श्रेणी बड़े और छोटे सभी राज्यों की है। पिछली सरकार ने हिमाचल प्रदेश में वित्तीय प्रबंधन के बारे में कोई कदम नहीं उठाए। सरकार पर आज 92,774 करोड़ रुपए की देनदारियां हैं। कर्ज की देनदारियां 76,000 करोड़ रुपए तक पहुंच गई हैं। 16,262 करोड़ रुपए का आखिरी साल में उधार जुटाया गया। इसे पिछली सरकार ने लिया। महंगाई भत्ते का एलान किया और पैसा नहीं दिया गया। 10 हजार करोड़ रुपए वेतन और 600 करोड़ रुपए के महंगाई भत्ते की घोषणा कर दी गई, लेकिन इसे कर्मचारियों को नहीं दिया गया। 5,544 करोड़ रुपए की अन्य देनदारियों को जोड़ा जाए तो 92,774 करोड़ रुपए की देनदारियां डाल दी गई हैं। पूर्व सरकार की इन नीतियों की वजह से प्रदेश कर्जग्रस्त राज्य बन गया है।

पिछली सरकार ने 12 प्रतिशत बढ़ेतरी समेत लिया 28,784 करोड़ रुपए का कर्ज

हिमाचल प्रदेश की स्थिति यह है कि 2023 और 2024 बजट अनुमान के अनुसार 9,048 करोड़ रुपए तो कर्जों को चुकाने में और उसके ब्याज में देना है। 47,906 करोड़ रुपए कर्ज 2017-18 में था। पिछली सरकार ने 12 प्रतिशत औसत बढ़ोतरी के साथ 28,784 करोड़ रुपए कर्ज ज्यादा लिया गया। हर पैदा होने वाले बच्चे पर 1,02,818 रुपए का कर्ज है। जब कांग्रेस सत्ता में आई तो यह 66,000 रुपए था। राज्य सरकार ने वायदा किया था कि प्रदेश की जनता के समक्ष श्वेत पत्र लाया जाएगा। 5,000 करोड़ रुपए के घाटे में 23 में से 13 सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम हैं। योजना आयोग से सहायता मिलती है। सबसे बड़ा पाप जो किया गया है, वह यह कि 16,261 करोड़ रुपए का आखिरी साल में इन्होंने प्लान बनाया। सरकारी खर्चे पर पार्टी चलाई गई, यह बहुत बड़ा इन पर आरोप है। अमृत महोत्सव, जनमंच जैसे कई आयोजन हुए। 2021-22 की तुलना में 2022-2023 में 227 प्रतिशत अधिक कर्ज लिया गया। पिछली सरकार पंद्रहवें वित्तायोग के समक्ष ये ठीक से पक्ष नहीं रख सकी।

जयराम को विशवास अगले सीएम बनेगे वो ही

मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि जयराम कहते थे कि मैं ही मुख्यमंत्री बनूंगा। इस कुर्सी पर मैं ही रहूंगी। पंजाबी का एक गाना है कि मैं नहीं बोल दी, मेरे पीछे 16,261 करोड़ रुपए बोल दे…। सरकारी कार्यक्रमों में कभी बसें नहीं लगीं। लेकिन हर निर्वाचन क्षेत्र में 200 बसें लगा दी। यह सब चलता रहा। इस पर जब सदन में विपक्ष द्वारा हंगामा किया गया उस पर  उपमुख्यमंत्री का कहना था कि करतूत बाहर आ रही है तो यह सुन नहीं पा रहे हैं।

अग्निहोत्री ने लगाया जयराम सरकार पर वित्तीय कुप्रबंधन का आरोप

उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने पिछली जयराम सरकार पर वित्तीय कुप्रबंधन का आरोप लगाते हुए सदन में श्वेत पत्र पेश किया तो इस पर नोंकझोंक होती रही। नोंकझोंक हंगामे में बदल गई। हंगामे के बीच खूब नारेबाजी होती रही। नारेबाजी करते हुए विपक्ष के सदस्य वेल में चले गए। वे श्वेतपत्र प्रस्तुत करते मुकेश अग्निहोत्री का घेराव कर नारेबाजी करते रहे। स्पीकर कुलदीप सिंह पठानिया विपक्ष के विधायकों को बैठने को कहते रहे, लेकिन वे नहीं मानें। फिर करीब पौने एक बजे विधानसभा अध्यक्ष ने सदन की कार्यवाही 2:00 बजे तक स्थगित कर दी।

यह भी पढ़े- Himachal: केंद्र ने लगाईं ऋण पर पाबंदियां, 3 साल में 2,944 करोड़ रुपए तक की लगी सीमा

SHARE
Soumya Madaan

Recent Posts

Himachal Politics: SC ने MCD मेयर और पूर्व मेयर को दी राहत…सरकार को झटका

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal Politics: सुप्रीम कोर्ट ने मेयर चुनाव से पहले हिमाचल सरकार…

1 month ago

Himachal Crime: सनकी पति ने बेरहमी से की पत्नी की हत्या, 4 घंटे के अंदर गिरफ्तार

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal Crime: हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले से एक दिल…

1 month ago

Himachal News: यात्रियों के लिए खुशखबरी! विस्टाडोम ट्रेन का संचालन सफल, जानें डिटेल

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal News: हिमाचल प्रदेश में यात्रा करने वालों के लिए…

1 month ago

Himachal News: स्कूलों के जल की गुणवत्ता में हिमाचल दूसरे स्थान पर, जानें डिटेल में

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal News: हिमाचल प्रदेश ने जल गुणवत्ता के मामले में…

1 month ago

Health News: बारिश में क्यों होता हैं जोड़ों में दर्द….जानिए इसका कारण

India News HP (इंडिया न्यूज़),Himachal Health News: जब भी बारिश का मौसम शुरु होता हैं,…

1 month ago

Himachal Disaster: शिमला में फिर भूस्खलन! सड़क पर आई दरार, बढ़ी मुश्किलें

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal Disaster: हिमाचल प्रदेश के शिमला में भूस्खलन की घटनाएं…

1 month ago