होम / World Hepatitis Day: विश्व हेपेटाइटिस दिवस पर हो जागरुक, जानें कैसे पेट की परेशानी बन सकता है जानलेवा

World Hepatitis Day: विश्व हेपेटाइटिस दिवस पर हो जागरुक, जानें कैसे पेट की परेशानी बन सकता है जानलेवा

• LAST UPDATED : July 28, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), World Hepatitis Day: विश्वभर के विभिन्न देश आज विषमहशक्ति दिवस मना रहे हैं, जो हेपेटाइटिस से जुड़े अवगत कराने और इसके रोकथाम को बढ़ावा देने का अवसर प्रदान करता है। यह दिन हर साल 28 जुलाई को मनाया जाता है, और इसका मुख्य उद्देश्य है लोगों को हेपेटाइटिस के बारे में जागरूक बनाना, संबंधित समस्याओं के प्रति जागरूकता बढ़ाना और इसके प्रति समाज में जागरूकता फैलाना।

हेपेटाइटिस, जिसे विषमहशक्ति भी कहा जाता है, एक जानलेवा और संक्रामक बीमारी है जो करीब एक लाख से अधिक मौतों का कारण बनती है। यह जिगर (लिवर) को प्रभावित करती है और आमतौर पर बिना किसी लक्षण के दिलाया जाने वाला रोग होता है, जिसके कारण इसका समय पर पहचानना और इलाज करवाना कठिन होता है।

इस विषमहशक्ति दिवस के अवसर पर विभिन्न स्वास्थ्य संगठन और सरकारी अधिकारियों ने विशेष अभियानों का आयोजन किया है, जिनका मुख्य उद्देश्य जनता को हेपेटाइटिस के कारण, लक्षण, बचाव और उपचार के बारे में शिक्षित करना है। विभिन्न शिक्षा और संबोधन कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों को संबंधित जानकारी दी जा रही है और इस महामारी के खिलाफ लड़ाई में जुटने के लिए सभी को एकजुट होने का संदेश दिया जा रहा है।

इस साल के विषमहशक्ति दिवस पर, हम सभी को यह याद दिलाना आवश्यक है कि हमें अपने स्वास्थ्य का संभाल कर रखने के लिए नियमित जाँच और स्क्रीनिंग कराना अत्यंत महत्वपूर्ण है। विश्वास कीजिए, जागरूकता ही सबसे बड़ी रक्षा है, और हम जानते हैं कि संयमित और जागरूक लोग हमेशा स्वस्थ जीवन जीने में सक्षम होते हैं।

सभी को विषमहशक्ति दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं और हेपेटाइटिस के खिलाफ लड़ाई में जुटने के लिए प्रेरणा दी जाती है। आइए, हम सभी मिलकर एक स्वस्थ और सुरक्षित समाज का निर्माण करने के लिए संकल्पित हों!

ये भी पढ़े- हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर ऑरेंज अर्ल्ट, इस साल के बरसात सीजन में हुआ प्रदेश को 5,000 का नुकसान, 168 लोंगो की गई जान 

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox