होम / Himachal news: हिमाचल प्रदेश के 22वें राज्यपाल होंगे शिव प्रताप शुक्ला

Himachal news: हिमाचल प्रदेश के 22वें राज्यपाल होंगे शिव प्रताप शुक्ला

• LAST UPDATED : February 13, 2023

 

इंडिया न्यूज़, हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh New Governor): केंद्र सरकार ने राज्यों में राज्यपाल नियुक्ति को लेकर बड़ा फैसला लिया है। जिसके तहत हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र और असम समेत देश के 13 राज्यों के राज्यपाल बदल दिए गए हैं। हिमाचल प्रदेश का नया राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला को बनाया गया है। शिव प्रताप का संबंध उत्तर प्रदेश से है। शिव प्रताप शुक्ला हिमाचल प्रदेश के मौजूदा राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर की जगह लेंगे। राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने 13 जुलाई 2021 को शपथ लेकर हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल का पद भार संभाला था।

शिव प्रताप शुक्ला ने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से राजनीति की शुरूआत की थी। शिव प्रताप शुक्ला मोदी सरकार के पहले कार्यकाल के दौरान केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री के पद पर भी रह चुके हैं। शिव प्रताप का जन्म 1 अप्रैल 1952 को रुद्रपुर में हुआ था। उन्होंने अपनी शिक्षा दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर से पूरी की है। राजनीति में सबसे पहले उन्होंने गोरखपुर विश्वविद्यालय में छात्रसंघ अध्यक्ष का चुनाव लड़ा था।

इसे भी पढ़े- Health: जानिए पैरों के तलवों में जलन और दर्द की वजह, भूलकर भी न करें नज़रअंदाज़

बीजेपी से बने थे विधायक

शिव प्रताप शुक्ला ने साल 1989 में पहली बार बीजेपी पार्टी से गोरखपुर विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़े थे और जनता ने उन्हें विधायक के रूप में चुना था। शिव प्रताप शुक्ला साल 1991 में स्वतंत्र प्रभार मंत्री शिक्षा बने थे। साथ ही उन्हें समाज कल्याण, उद्यान और खाद्य प्रसंस्करण के साथ-साथ खेल मंत्रालय का भी पदभार सौंपा गया था। साल 1996 में उन्हें करागार मंत्री बनाया गया था साथ ही उन्हें ग्राम विकास मंत्रालय का भी पदभार सौंपा गया था।

इमरजेंसी के दौरान जाना पड़ा था जेल

देश भर में इमरजेंसी के दौरान 26 जून 1975 को कांग्रेस सरकार में शिव प्रताप को जेल भी जाना पड़ा था। वे 18 महीने तक जेल में रहे, उन्हें 18 महीने बाद 1977 में जेल से रिहा किया गया। उन्होंने 2002 में गोरखपुर विधानसभा से चुनाव लड़ा लेकिन इस बार उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।

इसे भी पढ़े- Himachal news: हिमाचल सरकार गर्भवती महिलाओं को देगी बड़ी सौगात, मिलेगी ये सुविधा

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox