होम / UK: ब्रिटेन के प्रिंस हैरी ब्रिटेन के ही खिलाफ कोर्ट केस हारे, आखिर मामला क्या है

UK: ब्रिटेन के प्रिंस हैरी ब्रिटेन के ही खिलाफ कोर्ट केस हारे, आखिर मामला क्या है

• LAST UPDATED : February 28, 2024

India News (इंडिया न्यूज़), UK: प्रिंस हैरी बुधवार को ब्रिटेन के दौरे पर अपनी निजी सुरक्षा के स्तर को बदलने के फैसले पर ब्रिटेन सरकार के खिलाफ अदालती चुनौती हार गए है। मामले में सुनवाई के दौरान न्यायाधीश  ने कहा कि सुरक्षा हटाने का फैसला गैरकानूनी या तर्कहीन नहीं था।

क्या है मामला?

हैरी ने दिसंबर में लंदन के उच्च न्यायालय में एक सुनवाई में कहा था कि सुरक्षा संबंधी चिंताएं यूनाइटेड किंगडम की यात्रा को रोक रही हैं। उन्होंने अपने वकीलों द्वारा पढ़े गए एक लिखित बयान में अदालत को बताया, ब्रिटेन मेरा घर है। ब्रिटेन मेरे बच्चों की विरासत का केंद्र है। अगर उन्हें सुरक्षित रखना संभव नहीं है तो ऐसा नहीं हो सकता। उन्होंने कहा, मैं अपनी पत्नी को इस तरह खतरे में नहीं डाल सकता और जीवन में मेरे अनुभवों को देखते हुए, मैं अनावश्यक रूप से खुद को भी नुकसान में डालने से अनिच्छुक हूं। न्यूज एजेंसी के मुताबिक, उनके वकीलों ने हैरी पर “सफल हमले” के ब्रिटेन की प्रतिष्ठा पर प्रभाव पर विचार करने में विफलता का भी हवाला दिया। फरवरी 2020 में रॉयल्टी और सार्वजनिक हस्तियों की सुरक्षा के लिए कार्यकारी समिति (आरएवीईसी) के एक फैसले के बाद ब्रिटेन होम ऑफिस द्वारा प्रिंस हैरी की सुरक्षा की समीक्षा की गई थी।

सरकार की कानूनी टीम ने क्या कहा?

लेकिन सरकार की कानूनी टीम ने कहा कि रॉयल्टी और सार्वजनिक हस्तियों की सुरक्षा के लिए कार्यकारी समिति, जिसे आरएवीईसी के नाम से जाना जाता है, ने यह निर्णय नहीं लिया है कि हैरी को सुरक्षा नहीं मिलनी चाहिए, लेकिन उसी आधार पर उसे यह सुरक्षा नहीं मिलनी चाहिए।

ये भी पढ़ें-Himachal Pradesh: विक्रमादित्य सिंह ने इस्तीफा वापस लिया, कहा- हिमाचल सरकार…

ये भी पढ़ें-Pakistan: हनीमून पर पूछा सवाल तो लाइव शो में पाकिस्तानी सिंगर…

ये भी पढ़ें-Virbhadra Singh: हिमाचल की राजनीति के वीर और भद्र दोनों रहे…

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox